जंगल की आग ने मचाया ताडंव, 2000 बीघा में करोड़ों की वन संपदा व 3 पशुशालाएं जलकर राख

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 09:40 PM (IST)

श्री रेणुका जी (ब्यूरो): संगड़ाह के साथ लगते गांव टिकरी के जंगल में लगी आग से करीब 2000 बीघा में मौजूद करोड़ों की वन संपदा जलकर राख हो गई। रविवार सुबह मीठौर नाले से शुरू हुई आग तेज हवा के चलते टिकरी गांव तक पहुंच गई। गांव की तरफ आग पहुंचती देख 100 के करीब ग्रामीणों ने जान जोखिम में डालकर आग बुझाने की हर मुमकिन कोशिश की। इस दौरान ग्रामीण अपने घरों तथा गुग्गा वीर मंदिर को बचाने में कामयाब रहे लेकिन गांव के बाहरी तरफ  मौजूद 3 पशुशालाएं राख हो गईं। ये पशुशालाएं रमेश कुमार, गोविंद तथा जय सिंह की थी। हालांकि स्थानीय लोगों द्वारा गऊशालाओं में मौजूद मवेशियों को ग्रामीणों द्वारा समय रहते सुरक्षित निकाला गया था।

पूर्व पंचायत उपप्रधान अनिल भारद्वाज ने बताया कि जंगल तथा घासनियां जलने से पशुचारे का संकट पैदा हो गया है। इस दौरान पंचायत प्रधान के पति विरेंद्र सिंह द्वारा फायर स्टेशन नाहन को सूचना दी तो फायर ऑफिसर ने बताया कि सभी गाडिय़ां आर्मी एरिया नाहन तथा भूड़ गांव में लगी आग बुझाने के लिए गई हैं। गौरतलब है कि उपमंडल मुख्यालय संगड़ाह में फायर स्टेशन न होने के चलते क्षेत्र में आग लगने की सूरत में हर साल करोड़ों रुपए का नुक्सान होता है। यहां दमकल विभाग की गाड़ी केवल मुख्यमंत्री अथवा किसी केंद्रीय मंत्री के आने पर ही पहुंचती है। ग्रामीण खुद जोखिम उठाकर आग बुझाते हैं।

हाल ही में उपमंडल संगड़ाह की शिवपुर पंचायत में लगी आग से जहां 3 पशु जल गए थे, वहीं बाऊनल गांव में 4 लोगों की गेहूं की फसल जल गई थी। गत माह सीऊं गांव में भी एक गऊशाला जल चुकी है। तहसीलदार संगड़ाह आत्माराम नेगी ने बताया कि घटनास्थल का दौरा किया गया है। वन विभाग के आरओ संगड़ाह शमशेर सिंह के अनुसार उन्होंने स्थानीय कर्मचारियों को आग बुझाने के लिए भेजा था। एसडीएम संगड़ाह डॉ. विक्रम नेगी ने कहा कि आग से प्रभावित परिवारों को यथासंभव राहत राशि जारी की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News