हमीरपुर: सजायाफ्ता कैदी ने जेल में लगाया फंदा, गुस्साए परिजनों व ग्रामीणों ने किया जेल का घेराव

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 06:36 PM (IST)

हमीरपुर/बिझड़ी (अजय/सुभाष): हमीरपुर के दोसड़का स्थित सब जेल में पोक्सो एक्ट 376 के तहत ट्रायल बेस पर सजा काट रहे दीप चंद (38) पुत्र मदन लाल निवासी गांव पथल्यार तहसील बड़सर, जिला हमीरपुर ने शनिवार सुबह करीब 4 बजे आत्महत्या कर ली। दीप चंद सब जेल हमीरपुर में इसी वर्ष 24 फरवरी को सजा काटने आया था। उसने कंबल की पट्टी को काटकर उसका फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली। सूत्रों के मुताबिक उसके साथ 20 के करीब अतिरिक्त कैदी भी बैरक में थे। सुबह करीब 4 बजे वह शौचालय में गया और वहां फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। वहीं मृतक के परिजनों, लोगों और पंचायत प्रतिनिधियों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए जेल के मुख्य गेट का घेराव कर दिया और जेल के गेट को तोड़ने के लिए भी तैयार थे। इस दौरान गुस्साई भीड़ ने पुलिस और जेल प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी की जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया। इसके बाद माननीय मैजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी शविक घई और एसएचओ सदर हरीश गुलरिया गेट के पास पहुंचे तथा माहौल को शांत करने का भरपूर प्रयास किया।
PunjabKesari

परिजन बोले- जिस हालत में ले गए थे, उसी हालत में लौटाओ हमारा बच्चा
मृतक के परिजनों ने कहा कि हमारे बच्चे को पुलिस वाले जिस हालत में ले गए थे, हमें वह उसी हालत में वापस चाहिए। हमें उसका मृत शरीर वापस क्यों दिया जा रहा है। अगर जेल में ही कैदी सुरक्षित नहीं और आत्महत्या करने लगे तो जेल प्रशासन ही उसकी मौत के लिए जिम्मेदार है। बड़सर से पूर्व प्रधान और वर्तमान में बीडीसी सदस्य सीमा भारद्वाज ने इस घटना को लेकर जेल प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल खडे किए हैं। उन्होंने बताया कि मृतक दीप चंद की बड़सर क्षेत्र में छवि बहुतअच्छी थी, वह ऐसी छेड़छाड़ करने की हरकत कभी नहीं कर सकता था। जेल में खुदकुशी की घटना प्रशासन की प्रणाली पर सवाल खड़ा करती है। उन्होंने न्याय की गुहार लगाते दोषी लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग की है। इस दौरान मृतक के परिजनों और अन्य लोगों कहा कि दीप चंद द्वारा आत्महत्या की सूचना भी परिजनों को नहीं दी गई, यह भी जांच का विषय है।

मैजिस्ट्रेट ने दिया जांच का भरोसा
माननीय मैजिस्ट्रेट ने प्रथम श्रेणी शविक घई ने गुस्साए लोगों को शांत करते हुए कहा कि इस मामले की जांच निष्पक्ष होगी और जल्द होगी। उन्होंने बताया कि मृतक के साथ मौजूद कैदियों समेत जेल में तैनात कर्मचारियों के अलग-अलग ब्यान कलमबद्ध किए जा रहे हैं। इस मामले की जांच में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। जो दोषी पाए जाएंगे उन पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए बताया कि फोरैंसिक टीम को मौके पर बुलाया गया है। हर पहलू की जांच बारीकी से की जा रही है। उनके आश्वासन के बाद लोग शांत हुए।

बड़सर थाना के सामने चक्का जाम कर किया प्रदर्शन
वहीं मृतक दीप चंद के परिजनों और ग्रामीणों ने बड़सर थाना के सामने चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन किया और पुलिस की कार्रवाई को गलत करार देते हुए नारेबाजी की। एसएचओ बड़सर प्रवीण राणा ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आक्रोषित लोगों को सड़क से हटाया और उन्हें समझा कर जाम को खुलवाया। डीएसपी सचिन हिरेमठ का कहना है कि आरोपी सब जेल हमीरपुर में पोक्सो एक्ट के तहत ट्रायल बेस पर बंदी था, जहां उसने आत्महत्या कर ली है। उन्होंने बताया कि लोगों ने कुछ देर के लिए विरोध प्रदर्शन किया था लेकिन स्थिति को शांतिपूर्ण ढंग से निपटा लिया गया है। किसी भी तनावपूर्ण स्थिति से निपटने के लिए पुलिस को सतर्क कर दिया गया है।

मानननीय न्यायधीश कर रहे मामले की जांच : एसडीएम
एसडीएम हमीरपुर मनीष सोनी ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि माननीय न्यायधीश प्रथम श्रेणी इस मामले की जांच कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मृतक दीप चंद के शव का पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News