लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस हाईकमान का सर्वे पूरा, स्क्रीनिंग कमेटी ने भी सौंपी रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 09:50 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल में आगामी लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों को लेकर कांग्रेस हाईकमान के सर्वे की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही प्रदेश लोकसभा चुनाव के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी ने भी चारों संसदीय क्षेत्रों शिमला, मंडी, कांगड़ा व हमीरपुर को लेकर 3-3 प्रत्याशियों के नामों का पैनल तैयार कर रिपोर्ट केंद्रीय चुनाव समिति काे सौंप दी है, ऐसे में अब केंद्रीय चुनाव समिति सभी संभावित नामों पर चर्चा करेगी और पार्टी प्रत्याशियों के नामों पर अपनी मोहर लगाएगी। वहीं मंगलवार को दिल्ली में सीडब्ल्यूसी की बैठक भी प्रस्तावित है। बैठक में भाग लेने के लिए सीडब्ल्यूसी की सदस्य एवं सांसद प्रतिभा सिंह सोमवार को दिल्ली के लिए रवाना हो सकती हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्रीय चुनाव समिति के साथ ही सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद प्रदेश के चारों संसदीय क्षेत्रों को लेकर कांग्रेस अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर देगी।

सियासी घटनाक्रम के बाद कांग्रेस बदलनी पड़ी चुनावी रणनीति
जिस तरह से प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के दौरान सियासी घटनाक्रम सामने आया है, उससे कांग्रेस को अपनी चुनावी रणनीति भी बदलनी पड़ी है। पहले कांग्रेस शिमला और कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से सिटिंग विधायक को मैदान में उतारने की तैयारियों में थी लेकिन अब ताजा राजनीतिक घटनाक्रम को देख सिटिंग विधायकों को चुनावी मैदान में नहीं उतारने का निर्णय लिया है। ऐसे में हाईकमान ने भी अपने स्तर पर यहां सर्वे करवाया है। गौर हो कि चारों संसदीय क्षेत्रों से कांग्रेस टिकट के लिए 36 पदाधिकारियों ने दावेदारी पेश की थी, जिनमें से सशक्त दावेदारों का पैनल तैयार कर स्क्रीनिंग कमेटी ने केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी इंतजार
पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रदेश के 6 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव को लेकर भी कांग्रेस सर्वे करवाने की तैयारियों में है। हालांकि अभी कांग्रेस पार्टी की निगाहें सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर टिकी हुई हैं।

कांग्रेस ने नियुक्त किए चुनाव प्रभारी, डिप्टी सीएम-मंत्री संभालेंगे जिम्मा
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने संसदीय क्षेत्रवार चुनाव प्रभारियों के साथ ही पब्लिसिटी, पब्लिकेशन व प्रशासनिक कार्यों को लेकर पार्टी नेताओं की नियुक्तियां कर दी हैं। इसके तहत उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री को हमीरपुर, मंत्री विक्रमादित्य सिंह को मंडी, चंद्र कुमार को कांगड़ा और रोहित ठाकुर को शिमला संसदीय क्षेत्र का दायित्व सौंपा गया है। इसी तरह मंत्री हर्षवर्धन चौहान को पब्लिसिटी व पब्लिकेशन तथा जगत सिंह नेगी को प्रशासनिक व समन्वय का दायित्व सौंपा गया है।

जल्द ही नामों की घोषणा होगी : प्रतिभा सिंह
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि पार्टी चुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयार है। इसके तहत जल्द ही पार्टी के नामों की घोषणा भी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की जनविरोधी नितियों और प्रदेश कांग्रेस सरकार के 14 माह के कार्यकाल की उपलब्धियों को लेकर कांग्रेस जनता के दरबार में जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News