BJP पर चुनाव प्रचार थमने के बाद भी प्रचार करने के आरोप, कांग्रेस ने EC को भेजी शिकायत

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 07:18 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला व पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनावों को लेकर चुनावी प्रचार थम गया है लेकिन कांग्रेस ने बीजेपी पर अभी भी चुनाव प्रचार करने के आरोप लगाए हैं। कांग्रेस ने इसको लेकर रविवार को लिखित शिकायत चुनाव आयोग से की है और निष्पक्ष चुनाव करवाने के साथ बीजेपी नेताओं पर कार्यवाही की मांग की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर पत्र मुख्य चुनाव अधिकारी को भेजा है, जिसमें कहा है कि प्रचार समाप्त होने के बावजूद भी विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल व सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर पच्छाद में डेरा जमाए हुए हैं जो कर्मचारियों पर भाजपा के पक्ष में मतदान करने का दबाब बना रहें है। उन पर चुनाव आयोग की कोई कार्यवाही न होना चिंता का विषय है। भाजपा नेता पच्छाद में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के साफ दोषी हैं।

बड़ी गाड़ी में घूम रहे आईपीएच मंत्री व उनका पीएसओ

उन्होंने कहा कि महेंद्र सिंह ठाकुर और उनका पीएसओ एक बड़ी गाड़ी के साथ इस क्षेत्र में आज दिन तक घूम रहे हंै। इससे साफ है कि वह मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए धन-बल का प्रयोग कर रहे हंै। दूसरी और विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल यहां के मतदाताओं के साथ बैठके कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा जिलाध्यक्ष विनय गुप्ता भी शनिवार को यहां चुनाव प्रचार करते पाए गए और जब मौके पर वहां के कांग्रेस प्रत्याशी ने उन्हें इस पर टोका तो उनके साथ गाली-गलौच करना और चुनाव आयोग के पास शिकायत करने की खुली चुनौती दी गई। इस बात से साफ है कि भाजपा को चुनाव आयोग से कोई डर नहीं है।

चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली से नाखुश है कांग्रेस

कुल मिलाकर कांग्रेस इन चुनावों में चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली से नाखुश नजर आई और चुनाव विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा है कि आदर्श आचार संहिता की शिकायतों पर कोई ठोस कार्यवाही नहीं की  जा रही है। केवल मात्र औपचारिकता के तौर पर नोटिस तो जारी किए जा रहे हैं लेकिन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कोई रोक नहीं लगाई जा रही है, ऐसे में प्रदेश के चुनाव अधिकारियों व उनके कार्यालय के कामकाज पर बड़ा सवाल पैदा हो गया है कि क्या चुनाव विभाग चुनाव के समय ऐसा ही मूकदर्शक बना रहेगा।

संवैधानिक संस्था पर सवाल उठना हो सकता है गंभीर मसला

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने चुनाव विभाग की कार्यप्रणाली पर उठाए सवालों को लेकर कहा कि किसी भी संवैधानिक संस्था पर कभी कोई सवाल नहीं उठना चाहिए और अगर उठता है तो यह गंभीर मसला हो सकता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की शिकायतें पूरी तरह तथ्यों पर प्रमाण के साथ देने के बावजूद भी उन पर समय पर कोई ठोस कार्यवाही न होना कई संदेह पैदा करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News