बजट सत्र : राज्यपाल अभिभाषण पर हुई चर्चा का देंगे उत्तर सीएम जयराम, विपक्ष कर सकता है वाकआऊट

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 11:47 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): 3 दिन के अवकाश के बाद हिमाचल प्रदेश विधानसभा बजट सत्र की कार्यवाही बुधवार प्रात: 10 बजे शुरू होगी। मुख्यमंत्री इस दौरान सदन को साप्ताहिक कार्यसूची की जानकारी देने के अलावा राज्यपाल अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का उत्तर देंगे। वह इस दौरान नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित पक्ष-विपक्ष के नेताओं की तरफ से उठाए गए सवालों का जवाब भी देंगे। राज्यपाल अभिभाषण पर सदन में चर्चा 23 फरवरी को शुरू हुई थी तथा इसका उत्तर आने पर विपक्षी कांग्रेस की ओर से सदन से वाकआऊट किए जाने की पूरी संभावना है। इससे पहले विपक्ष ने राज्यपाल के अभिभाषण पढऩे पर यह कहते हुए वाकआऊट किया था कि इसमें झूठी जानकारी दी गई है। मुख्यमंत्री चर्चा का उत्तर देने के बाद मंडी के लिए रवाना होंगे। यहां पर वह अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले में भाग लेंगे। उनका 3 मार्च सुबह 9 बजे शिमला वापस लौटने का कार्यक्रम है। शिमला पहुंचने पर वह विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेंगे और उसके बाद प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक होगी। 

कर्मचारी से लेकर आम आदमी को बजट से उम्मीदें

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से 4 मार्च को प्रस्तुत किए जाने वाले बजट से कर्मचारी से लेकर आम आदमी को उम्मीदें हैं। इसमें मुख्य रूप से एनपीएस कर्मचारी पुरानी पैंशन बहाली की उम्मीद लगाए बैठे हैं। उनको यह उम्मीद इसलिए है, क्योंकि विपक्षी कांग्रेस के नेता अभी से लेकर यह कहते फिर रहे हैं कि सत्ता में आने पर वे पुरानी पैंशन को बहाल करेंगे। इसी तरह आऊटसोर्स कर्मचारी अपने लिए स्थायी नीति बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। राज्य में आऊटसोर्स कर्मचारियों के लिए स्थायी नीति न होने से उनको न तो उचित मानदेय मिल रहा है और न ही ईपीएफ सहित अन्य तरह की विसंगतियों को दूर किया गया है। 

7500 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को तोहफे की उम्मीद

निगम-बोर्ड से विभागों में समायोजित होकर सेवानिवृत्त हुए 7500 सेवानिवृत्त कर्मचारी सरकार से पुरानी पैंशन मिलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। यह ऐसे सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं, जो पुरानी पैंशन के दावेदार हैं। हालांकि यह निर्णय सरकार की वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखकर लिया जा सकता है।

बजट में मांगें सिरे नहीं चढ़ने पर होगा विधानसभा का घेराव

कर्मचारियों का एक बड़ा वर्ग इस समय वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट की प्रतीक्षा कर रहा है, ऐसे में जिस वर्ग की मांगें बजट में सिरे नहीं चढ़तीं, उनकी तरफ से 4 मार्च के बाद विधानसभा का घेराव किए जाने की संभावना है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News