विधानसभा सत्र के बीच सीएम सुक्खू दिल्ली रवाना, मंत्रिमंडल गठन पर हो सकता है फैसला

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 07:54 PM (IST)

तपोवन (धर्मशाला) (सुरेंद्र): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू वीरवार को विधानसभा सत्र के तुरंत बाद दिल्ली रवाना हो गए। सत्र की कार्रवाई पूरी होने के तुरंत बाद सुक्खू के बीच सत्र में ही दिल्ली जाने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया। सूत्रों के हवाले से ऐसा पता चला है कि मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल के गठन को लेकर हाईकमान से चर्चा करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चम्बा के कुलदीप पठानिया की ताजपोशी होने के बाद अब काफी समय से लम्बित पड़े मंत्रिमंडल के गठन को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है। मंत्री पद के तलबगार भी लॉबिंग कर रहे हैं। पिछले कई दिनों से मंत्रिमंडल के गठन को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं और विभिन्न नामों पर कयास भी लगाए जा रहे हैं। कई वरिष्ठ कांग्रेस विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

7 जनवरी को हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन 
संभवत: दिल्ली में मंत्रियों के नाम पर मोहर लगेगी और ऐसा बताया जा रहा है कि इस बार सत्र की समाप्ति के बाद 7 जनवरी को ही मंत्रिमंडल का गठन भी हो सकता है। इसके लिए आज पूरा दिन चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। अब इसमें किस-किसको स्थान मिलता है, यह देखना होगा लेकिन प्रोटैम स्पीकर बनाए गए चौधरी चंद्र कुमार अब वरिष्ठता के हिसाब से डिप्टी सीएम के बाद अगली कुर्सी पर नजर आए जबकि किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी, धर्मशाला से सतीश शर्मा, शिलाई से हर्षवर्धन सिंह चौहान, सोलन से धनीराम शांडिल सहित कई वरिष्ठ विधायक वरिष्ठता के क्रम पर बैठे नजर आ रहे हैं। 

पहली बार बिना मंत्रियों के संचालित हो रहा सत्र
किसी भी सरकार का यह पहला सत्र है जो इस बार बिना मंत्रियों के संचालित हो रहा है। केवल सीएम और डिप्टी सीएम ही तय हुए हैं जबकि पहली बार मंत्रियों के कक्ष खाली हैं और वहां सन्नाटा छाया हुआ है। जो मंत्रियों के कक्ष पहले फरियादियों और अधिकारियों से गुलजार हुआ करते थे वहां पर पूरी तरह से सन्नाटा है और वहां पर काबिज होने के लिए अब अंतिम चरण में लॉबिंग शुरू हो चुकी है। संभवत: चीफ मिनिस्टर का दौरा भी अचानक किसी कारण से हुआ है। मुख्यमंत्री दिल्ली में संभावित मंत्रिमंडल के गठन पर हाईकमान से चर्चा के बाद शुक्रवार को फिर से धर्मशाला लौटेंगे और राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के बाद उसका उत्तर देंगे। वह अपने पिटारे में किन-किन मंत्रियों के नाम लेकर आते हैं, यह देखना बाकी होगा। हालांकि कैबिनेट में स्थान पाने के लिए कई तलबगार हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News