CM जयराम ने 50 देशों के राजनयिकों को दिया हिमाचल में निवेश का न्यौता

Thursday, Jul 11, 2019 - 09:06 PM (IST)

शिमला (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 50 देशों के राजनयिकों को हिमाचल प्रदेश में निवेश का न्यौता दिया है। नई दिल्ली में विदेशी राजनयिकों के साथ हुई महत्वपूर्ण बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार धर्मशाला में 7 और 8 नवम्बर को प्रस्तावित ग्लोबल इन्वैस्टर मीट का आयोजन करने जा रही है, ऐसे में प्रदेश सरकार देश-विदेश के उद्यमियों, निवेशकों तथा व्यापार संघों को हिमाचल में निवेश का न्यौता दे रही है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस सोच को मूर्तरूप दिया जाएगा, जिसमें भारत की आर्थिकी को वर्ष 2024 तक 5 खरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

हिमाचल में सभी भागों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय तथा राज्य उच्च मार्गों का व्यापक नैटवर्क

उन्होंने कहा कि प्रदेश में राज्य के सभी भागों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय तथा राज्य उच्च मार्गों का व्यापक नैटवर्क है। उन्होंने कहा कि दूरदर्शी नीतियों व योजनाओं को प्रभावी तरीके से अमलीजामा पहुंचाने के कारण हिमाचल विकास के ऐसे स्थान पर पहुंच चुका है, जहां से हम और अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही वैश्विक निवेश आकर्षित करने के लिए देश के सभी राज्यों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। उन्होंने इस आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए विदेश मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरण का इस अवसर पर उपस्थित होना गौरव की बात है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित विभिन्न देशों के राजनयिकों से आग्रह किया कि वे हिमाचल प्रदेश को वैश्विक निवेश स्थल बनाने के राज्य सरकार के प्रयासों में अपनी सहभागिता निभाते हुए अपने देशों के उद्यमियों तक राज्य सरकार के संदेश को पहुंचाएं ताकि ग्लोबल इन्वैस्टर मीट को ऐतिहासिक सम्मेलन बनाया जा सके।

हिमाचल में 50 हजार से भी ज्यादा विनिर्माण इकाइयां सक्रिय

उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश में फार्मास्यूटिकल, एफ .एम.सी.जी., खाद्य प्रसंस्करण, इंजीनियरिंग उत्पाद, ऑटोमोबाइल, सीमैंट व कपड़ा इत्यादि क्षेत्रों में ग्लोबल ब्रांड कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में विनिर्माण आर्थिक को स्थापित करने में सराहनीय प्रगति की है। प्रदेश में 50 हजार से भी ज्यादा विनिर्माण इकाइयां सक्रिय रूप से कार्य कर रही हैं, जिससे लगभग 5 लाख लोगों को रोजगार मिला है। सांसद राम स्वरूप शर्मा, किशन कपूर और सुरेश कश्यप के अलावा प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद थे।

विदेश मंत्रालय निभाएगा फैसिलिटेटर की भूमिका : मुरलीधरण

विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरण ने कहा कि धर्मशाला ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में पूरे विश्व के निवेशकों व व्यापार संघों को आमंत्रित किया जाना राज्य सरकार की एक अनूठी व अनुकरणीय पहल है तथा विदेश मंत्रालय इसमें फैसिलिटेटर की भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि भारत इस समय दुनिया की सबसे तेज बढऩे वाली अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है और केंद्र सरकार ने मेक इन इंडिया व स्टार्टअप इंडिया जैसे कार्यक्रम शुरू करके देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूती प्रदान करने की कारगर पहल की है। उन्होंने कहा कि वर्षों से नीति-निर्माता इस विषय पर चर्चा करते रहे हैं कि भारत में विनिर्माण (मैन्युफैक्चरिंग) को कैसे तीव्र करते हुए भारत को एक ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाया जाए लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया अभियान का श्रीगणेश करके यह काम कर दिखाया है।

अभियान का उद्देश्य निवेश को सुविधाजनक बनाना

उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य निवेश को सुविधाजनक बनाना, नवाचार को बढ़ावा देना, कौशल विकास में वृद्धि करना, बौद्धिक संपदा को सुरक्षा देना तथा सर्वोत्तम श्रेणी का मैन्युफैक्चरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर निर्मित करना है। उन्होंने कहा कि धौलाधार की नयनाभिराम पर्वत शृंखलाओं से घिरे धर्मशाला नगर में वैश्विक इन्वैस्टर मीट आयोजित होने से राज्य में पर्यटन को भी नए पंख लगेंगे। विश्व भर से आए लोग हिमाचल प्रदेश की गौरवपूर्ण संस्कृति व परंपराओं से भी साक्षात्कार कर पाएंगे।

डिनर में आए अनुराग ठाकुर

विदेशी राजनयिकों के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के रात्रि भोज में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल हुए। उन्होंने ग्लोबल इन्वैस्टर मीट आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

Vijay