आईटीबीपी को हैलीपैड निर्माण के लिए मिली वन भूमि : जयराम

Tuesday, Mar 22, 2022 - 11:53 PM (IST)

शिमला (भूपिंद्र): राज्य वन्य प्राणी बोर्ड ने रकछम-छितकुल वन्य प्राणी अभ्यारण्य के भीतर भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा नगासति में हैलीपैड के निर्माण के लिए 0.0375 हैक्टेयर वन भूमि के डायवर्जन को स्वीकृति प्रदान की है, साथ ही इसे राष्ट्रीय वन्य प्राणी बोर्ड को अनुशंसित करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। यह फैसला मंगलवार को शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की 10वीं बैठक में लिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वन्य जीवों का संरक्षण महत्वपूर्ण है लेकिन साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वन्य प्राणी क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न मामलों के विकास कार्य बाधित न हों। 

दुर्लभ हिमालयी प्रजातियों के संरक्षण के लिए बनाई जाए ठोस योजना

जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को थुनाग-पजूत-लंबासफर-चिलमगढ़-शिकारी देवी से प्रस्तावित सड़क निर्माण के लिए समयबद्ध स्वीकृति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने दुर्लभ हिमालयी प्रजातियों के पशु-पक्षियों के संरक्षण के लिए ठोस योजना बनाए जाने पर भी बल दिया। बैठक में मैसर्ज प्रीमियर अल्कोवेब प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कांगड़ा जिले के औद्योगिक क्षेत्र संसारपुर टैरस में ग्रेन बेस्ड डिस्टिलरी और सह-उत्पादन बिजली संयंत्र के विस्तार के मामले को राष्ट्रीय वन्य प्राणी बोर्ड को अनुशंसित संस्तुत करने का भी निर्णय लिया गया।

विभागों में हो समन्वय 

जयराम ठाकुर ने एफसीए क्लीयरैंस से संबंधित सभी विभागों में समन्वय सुनिश्चित करने के आदेश दिए ताकि सभी विकासात्मक परियोजनाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाई जा सके। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी परियोजनाओं की भी योजना बनाई जानी चाहिए, जिन्हें पर्यटन गतिविधियों से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि मैगा वाइल्ड लाइफ  प्रोजैक्ट्स तैयार करने का भी प्रयास किया जाना चाहिए, जिन्हें केंद्रीय वित्त पोषण के लिए भेजा जा सके। प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी एवं मुख्य वन्य प्राणी संरक्षक राजीव कुमार ने बैठक का संचालन करते हुए पूर्व बैठक की कार्य सूची पर कार्रवाई की रिपोर्ट तथा वन्य प्राणी खंड की विभिन्न गतिविधियों पर प्रस्तुति भी दी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay