विश्वविद्यालय व कॉलेज प्राध्यापकों को मिलेगा संशोधित यूजीसी वेतनमान : जयराम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 12:08 AM (IST)

मंडी (रजनीश): महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान प्रदान करने की घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के देव सदन मंडी के सभागार में आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए की। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के विश्वविद्यालयों (विवि) व काॅलेजों के शिक्षकों को लंबित यूजीसी पे-स्केल दिया जाएगा। एक महीने में संशोधित यूजीसी पे-स्केल को लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंडी में सरदार वल्लभ भाई पटेल की भव्य प्रतिमा स्थापित करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिक्षक लंबे समय से यूजीसी पे-स्केल की मांग कर रहे थे। प्रदेश में विश्वविद्यालयों के 1000 व महाविद्यालयों के करीब 2000 शिक्षकों को यूजीसी पे-स्केल का लाभ मिलेगा।

जिसका जो हक है, वह उसे जरूर मिलेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आर्थिक तंगी में जरूर है लेकिन जिसका जो हक है, वह उसे जरूर मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के परिसर के लिए कुछ स्थानों पर जगह का चयन किया गया है लेकिन द्रंग विधानसभा क्षेत्र के बासाधार में अधिक जमीन उपलब्ध होने के कारण विश्वविद्यालय का परिसर वहां पर बनाने पर विचार किया जा रहा है। अभी वल्लभ काॅलेज परिसर में स्थित कलस्टर यूनिवर्सिटी के भवन में सरदार पटेल विश्वविद्यालय का संचालन होगा। 

हवाई अड्डे का कार्य भी जल्द होगा शुरू
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा मंडी का कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ शीघ्र ही कंपनी की स्थापना की जाएगी और भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे को लेकर विपक्ष के लोग बड़ी-बड़ी बातें कर रहे हैं लेकिन बस इतना ही कहना चाहता हूं कि हवाई अड्डा हर हाल में बनकर रहेगा। इसकी तकनीकी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ एक कंपनी की ओर से सोशल इंपैक्ट का सर्वे किया जाएगा। उसके बाद भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू की जाएगी। भूमि अधिग्रहण होने के बाद हवाई अड्डे का निर्माण कार्य नहीं रुकेगा। जयराम ठाकुर ने कहा कि शिवधाम के पहले चरण का कार्य पूर्ण होने वाला है और यह पर्यटकों के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण का केंद्र बनेगा। उन्होंने कहा कि नेरचौक में चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News