दिव्यांगजनों के सामाजिक, शैक्षणिक व आर्थिक उत्थान के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्प : जयराम ठाकुर

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2022 - 05:58 PM (IST)

सुंदरनगर (सोनी): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को मंडी जिला के सुंदरनगर में बीबीएमबी कालोनी में आजा़दी का अमृत महोत्सव श्रृंखला के अंतर्गत विशेष ओलंपिक भारत द्वारा आयोजित कार्यक्रम नैशनल हैल्थ फैस्ट फॉर दिव्यांगजन-वी केयर (दिव्यांगजनों के लिए स्वास्थ्य पर्व) का शुभारंभ किया। उन्होंने विशेष ओलम्पिक के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया तथा विशेष ओलम्पिक संघ को 25 लाख रुपए अनुदान राशि देने की घोषणा की। इस अवसर पर उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगजनों के सर्वांगीण विकास के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार द्वारा पिछले चार वर्षो में इस वर्ग के सामाजिक, शैक्षणिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को लाभांवित करने व उन्हें मुख्यधारा से जोड़कर समाज में उनकी पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार के दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 को लागू किया गया है। उन्हाेंने कहा कि दिव्यांगजनों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए खेल क्षेत्र में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहन व बढ़ावा दिया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में विशेष ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 75 हजार रुपए, रजत पदक विजेता को 50 हजार रुपए, कांस्य पदक विजेता को 20 हजार रुपए तथा अन्य प्रतिभागियों को 10 हजार रुपए की सम्मान राशि प्रदान की जा रही है।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur and Public Image

नहीं ली जा रही दिव्यांग बच्चों से ट्यूशन फीस 

शिक्षा को व्यक्ति के समग्र विकास का मूल बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांगजनों को शिक्षा क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए राज्य में पहली कक्षा से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, बहुतकनीकी संस्थानों सहित विश्वविद्यालय स्तर तक दिव्यांग बच्चों से ट्यूशन फीस नहीं ली जा रही है तथा उन्हें उच्च शिक्षण संस्थानों में 5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जा रहा है। दिव्यांग छात्रों को पहली कक्षा से विश्वविद्यालय स्तर तक शिक्षा ग्रहण करने में बिना किसी आय सीमा के 625 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक प्रति माह की दर से छात्रवृति प्रदान की जा रही है। परिणामस्वरूप दिव्यांगजन उच्च शिक्षा प्राप्त करके जीवन में विशेष सफलताएं अर्जित कर हर क्षेत्र में पारंगत व आत्मनिर्भर हुए हैं और शिक्षा तथा खेलों के क्षेत्र में देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

मुख्यमंत्री ने इन्हें किया सम्मानित

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में स्पेशल ओलम्पिक भारत में विश्व, शरद एवं ग्रीष्म खेलों के विजेता सहयोग स्पेशल स्कूल सुन्दरनगर के जगदीश को स्नो गोल्ड में दो कांस्य पदक, शुभम सिंह को एल्पाईन स्कींइंग में दो रजत पदक, चिराग ठाकुर को बास्केटबॅाल में रजत पदक, राहुल को फुटबॅाल में पांचवें स्थान पर रहने तथा पार्थ मल्होत्रा को स्नो शूईंग में भाग लेने के लिए पुरस्कृत किया।  

क्या बोल स्वास्थ्य मंत्री राजीव सहजल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सहजल ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में विशेष ओलम्पिक को जोड़ना दिव्यांगजनों के प्रति सम्मान दर्शाता है। इस कार्यक्रम के तहत देश के 75 शहरों में 7500 चिकित्सा विशेषज्ञों के माध्यम से 75000 दिव्यांगजनों की स्वास्थ्य जांच करके लाभान्वित किया जा रहा है और इस कीर्तिमान को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड तथा लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। इस मौके पर सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने क्षेत्र में दिव्यांगजनों के सहयोग के लिए संचालित किए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। स्पैशल ओलम्पिक संघ भारत के हिमाचल चैप्टर की उपाध्यक्ष रशिम धर सूद कार्यक्रम की जानकारी और और मंडी चैप्टर के अध्यक्ष जगदीश राणा ने मुख्यमंत्री सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News