दिल्ली पहुंचे सीएम जयराम, 15वें वित्तायोग के अधिकारियों से किया ये आग्रह

Sunday, Aug 16, 2020 - 08:49 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): रविवार को दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शाम के वक्त 15वें वित्तायोग के अध्यक्ष एनके सिंह सहित आयोग के दूसरे अधिकारियों से मुलाकात की। सूचना के मुताबिक वित्त आयोग अधिकारियों से देर शाम तक बैठक चलती रही। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश की माली वित्तीय हालात से अधिकारियों को अवगत करवाया। सूत्रों की मानें तो वित्तीय संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री ने आगामी वर्षों के लिए प्रदेश का राजस्व घाटा अनुदान कम न करने तथा अन्य मदों में बजट को बढ़ाने का आग्रह किया है। बता दें कि कोरोना के कारण हिमाचल की आर्थिक सेहत और खराब हुई है और राजस्व संग्रहण में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इस कारण हिमाचल की निर्भरता केंद्र पर बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

वित्तायोग के बजट में कटौती हुई तो बढ़ सकती है मुश्किलें

उल्लेखनीय है कि 15वें वित्तायोग द्वारा केंद्र को वित्तीय वर्ष 2020-21 को लेकर सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश को मौजूदा वित्त वर्ष में 11431 करोड़ की राजस्व घाटा अनुदान राशि मिलनी है। राजस्व घाटा अनुदान की रकम बीते अप्रैल महीने से प्रदेश को मिलनी आरंभ हो गई है। इसी तरह 15वें वित्तायोग से पंचायतों को भी ग्रांट मिल गई है। सूत्र बताते हैं कि मौजूदा वित्त वर्ष की तर्ज पर ही वित्तायोग की सिफारिशों के तहत यदि हिमाचल प्रदेश को केंद्र से विभिन्न मदों के तहत आर्थिक मदद मिलती रही तो राज्य सरकार इन आर्थिक चुनौतियों से पार पा लेगी। यदि वित्तायोग के बजट में कटौती की गई तो राज्य सरकार को आगामी दिनों में मुश्किलें झेलनी पड़ेंगी क्योंकि सरकार को मौजूदा वित्त वर्ष में तकरीबन 14838 करोड़ रुपए वेतन अदायगी, 7266 करोड़ पैंशन पर तथा ऋण के ब्याज चुकाने पर लगभग 4932 करोड़ खर्च करने हैं।

इसलिए महत्वपूर्ण है मुख्यमंत्री का दौरा

कोरोना के कारण सरकार के राजस्व संग्रहण में भारी कमी आई है। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ही बीते वर्ष के मुकाबले करीब 1200 करोड़ कम राजस्व संग्रहण हुआ है। प्रदेश पर पहले ही 52 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज हो चुका है, ऐसे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का यह दिल्ली दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बता दें कि रविवार को खराब मौसम के कारण मुख्यमंत्री का हैलीकॉप्टर दिल्ली की बजाय चंडीगढ़ तक ही उड़ान भर पाया। उनका सोमवार शाम तक वापस हिमाचल लौटने का कार्यक्रम है।

Vijay