CM जयराम ने PWD को दिए निर्देश, हिमाचल के सभी NH पर इस तारीख तक भरे जाएं गड्ढे

Saturday, Oct 24, 2020 - 09:56 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर अगले महीने की 3 तारीख तक सभी गड्ढों को भर दिया जाना चाहिए। एनएच बनाने व रखरखाव में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जानी चाहिए। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को पीडब्ल्यूडी की समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने पीडब्ल्यूडी की सभी परियोजनाओं को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। तय अवधि में परियोजनाओं के पूरा न होने पर मुख्यमंत्री ने चिंता जाहिर की क्योंकि इससे लागत में इजाफा होता है। उन्होंने कहा किविभाग को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं और उन परियोजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए जिनकी आधारशिला रखी गई है। उन्होंने कहा कि कार्यों में अनावश्यक देरी, सड़कों और पुलों की खराब गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार अधिकारियों और ठेकेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि गुणवत्ता वाली सड़कों के निर्माण पर जोर दिया जाए क्योंकि गुणवत्ता में समझौता को गंभीरता से देखा जाएगा। उन्होंने राज्य में पीएमजीएसवाईके सफल क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल करने के लिए पी.डब्ल्यू.डी. को बधाई देते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित यह कार्यक्रम अधिक आबादी वाले क्षेत्रों को जोडऩे के लिए एक वरदान साबित हुआ है। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं के आबंटन में होने वाली देरी पर चिंता जाहिर करते हुए अधिकारियों को ऐसा तंत्र विकसित करने को कहा जिससे कार्यों को तुरंत अवार्ड किया जा सके। उन्होंने राज्य में विभिन्न परियोजनाओं के उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि नाबार्ड के तहत 1 जनवरी, 2018 से अब तक 894.38 करोड़ रुपए की 219 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। राज्य में एचपी सड़क परिवर्तन परियोजना भी लागू की जा रही है, जिसकी कीमत 799.68 करोड़ रुपए थी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को तीन घटकों के तहत कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसमें एचपीआरआईडीसी को फिर से स्थापित करना और परिचालन करना तथा लचीलापन बनाना शामिल है। चुङ्क्षनदा सड़कों में सुधार, राज्यों की बागवानी को प्रोत्साहित करना और समग्र आर्थिक विकास और सड़क सुरक्षा को बढ़ाना शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिवीजन वार सड़कों की पहचान करने के लिए पहली बार मूल्यांकन किया गया है, जिस पर आवश्यकता पडऩे पर बर्फ  हटाने के कार्य की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि समर्पित मानव संसाधन की तैनाती के लिए रोस्टर तैयार किया जा रहा है। यह मंडल जिला और उपमंडल स्तर पर जरूरत पडऩे पर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ समन्वय स्थापित करेगा। प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी जेसी शर्मा ने कहा कि विभाग वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रतिबद्धता और उत्साह के साथ काम करेगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद, राज्य पीडब्ल्यूडी वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल रहा है।

Vijay