हिमाचल में आएगा 16297 करोड़ का निवेश, 20000 से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 10:37 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की उद्योगपतियों से राज्य स्तरीय गोष्ठी (फोरम) में 2 दिन तक हुए संवाद के दौरान 16297 करोड़ रुपए के निवेश का रास्ता साफ हुआ है। इसके लिए 55 परियोजनाओं पर काम होगा तथा 20000 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। सीएम ने उद्योगपतियों से संवाद के दूसरे दिन 7828 करोड़ रुपए की 26 परियोजनाओं को लेकर चर्चा की। यह निवेश पर्यटन, जलविद्युत और औद्योगिक क्षेत्र से आएगा। हालांकि इस दौरान उद्योगपतियों ने धारा-118 से संबंधित पेचीदगियों, भूमि उपलब्धता तथा बिजली व पानी से जुड़ीं समस्याओं को उठाया। सीएम ने इस दौरान उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार निवेश की राह में आने वाली सभी समस्याओं को दूर करेगी। उन्होंने कहा कि गत बुधवार को प्रथम दौर की बातचीत के दौरान 8468 करोड़ रुपए की 29 लंबित परियोजनाओं के लिए निवेशकों से चर्चा हुई थी। 

उद्योग लगाने में विलंब पर चिंता जताई, भरोसे का दिया आश्वासन
सीएम ने उद्योग स्थापित करने में विलंब पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने निवेशकों को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार राज्य में निवेश को बढ़ावा देने की राह में आने वाली अड़चनों को दूर करेगी। उन्होंने कहा कि निवेशकों को सरकारी कार्यालयों के अनावश्यक चक्कर काटने से बचाने के लिए सरकार निवेश नीति में संशोधन कर रही है। उन्होंने निवेशकों को बेझिझक अपनी समस्याएं प्रदेश सरकार के साथ सांझा करने का आग्रह किया ताकि उनकी समस्या का समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार निवेश को नई दिशा देने पर विशेष बल दे रही है, जिसमें जलविद्युत, पर्यटन तथा सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र भी शामिल हैं।

कांगड़ा बनेगी टूरिज्म कैपिटल, पालमपुर में बनेगा आईटी पार्क
सीएम ने कहा कि सरकार कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके लिए कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तार तथा सभी जिला मुख्यालयों में हैलीपोर्ट का निर्माण चरणबद्ध ढंग से किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सरकार प्रदेश में चिकित्सा उपचार के इच्छुक आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए स्वास्थ्य पर्यटन को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा के पालमपुर में सूचना प्रौद्योगिकी पार्क स्थापित करने के लिए भूमि चिन्ह्ति की गई है। 

उद्योगपतियों को हरसंभव मदद देगी सरकार : हर्षवर्धन
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि राज्य सरकार उद्योगपतियों को हरसंभव मदद देगी। उन्होंने कहा कि राज्य में होने वाले निवेश से न केवल युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे बल्कि प्रदेश को राजस्व भी प्राप्त होगा। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली, मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार राम सुभग सिंह, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, निदेशक उद्योग यूनुस व निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क किरण भड़ाना सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और संभावित निवेशक भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News