चिंतपूर्णी में श्रावण नवरात्र मेलों का आगाज, बारिश के बावजूद मां के दरबार उमड़ा जनसैलाब

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 05:05 PM (IST)

ऊना (अमित): चिंतपूर्णी में आज से श्रावण नवरात्र मेलों का आगाज हो गया है जोकि 10 दिनों तक चलेंगे। इस दौरान चिंतपूर्णी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। देश-विदेश से मंगवाए गए रंग-बिरंगे फूलों से मंदिर की शोभा देखते ही बन रही है। माता रानी के नवरात्रों के लिए सभी तैयारियां मंदिर प्रशासन ने लगभग पूरी कर ली हैं। नवरात्रों के पहले दिन ही माता रानी की पवित्र पिंडी के दर्शन करने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। मेले के पहले ही दिन सुबह से लगातार हो रही बारिश के बावजूद भी सैंकड़ों श्रद्धालु नतमस्तक होकर मां चिंतपूर्णी के दरबार में पहुंचे और मां छिन्नमस्तिका की पवित्र पिंडी के दर्शन किए।
PunjabKesari, Devotee Image

भक्तों को पर्ची सिस्टम के जरिए करवाए जा रहे दर्शन

नवरात्रों के चलते प्रशासन द्वारा मां के भक्तों को पर्ची सिस्टम के जरिए ही दर्शन करवाए जा रहे हैं। पुलिस द्वारा मेले के दौरान सुरक्षा में 1200 के करीब सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर न्यास द्वारा मेला क्षेत्र में सी.सी.टी.वी. भी लगाए गए हैं। मेले के पहले दिन सैंकड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं ने माता की पवित्र पिंडी के दर्शन किए। भारी बरसात के बावजूद भी श्रद्धालुओं की आस्था देखते ही बन रही थी। चिंतपूर्णी में श्रावण नवरात्र का मेला विशेष महत्व रखता है क्योंकि इन नवरात्रों में सभी देवियां चिंतपूर्णी में इकट्ठी होती हैं और श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देती हैं। श्रद्धालुओं की मानें तो माता चिंतपूर्णी श्रद्धालुओं की चिंताएं दूर करती हैं और सभी मन्नतें पूरी होती हैं।   
PunjabKesari, Devotee Image

10 सैक्टरों में बांटा मेला क्षेत्र, विशेष ट्रैफिक प्लान तैयार

वहीं डी.सी. ऊना संदीप कुमार ने बताया कि नवरात्र मेलों के लिए श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र को 10 सैक्टरों में बांटा गया है और प्रत्येक सैक्टर में एक पुलिस अधिकारी और एक सैक्टर मैजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। चिंतपूर्णी आने वाले श्रद्धालुओं को ट्रैफिक समस्या से निजात दिलाने के लिए विशेष ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है। वहीं मालवाहक वाहनों में आने वाले श्रद्धालुओं को गगरेट प्रवेश द्वार से विशेष बसों की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।
PunjabKesari, DC Una Image 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News