बसंत पंचमी पर ढालपुर में निकली भगवान रघुनाथ की भव्य रथयात्रा(PICS)

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 02:32 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में बसंत पंचमी का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान ढालपुर मैदान में भगवान रघुनाथ की भव्य रथयात्रा निकाली गई। भगवान रघुनाथ की इस रथयात्रा के साथ ही कुल्लू में होली का आगाज हो गया है, जिसकी खासियत यह है कि कुल्लू में रघुनाथ की नगरी में बसंत पंचमी से लेकर 40 दिनों तक होली मनाई जाएगी और होली स्वरूप भगवान रघुनाथ को हर दिन गुलाल लगाया जाएगा और ब्रज की होली के गीत भी गूंजेंगे।
PunjabKesari, Basant Panchami Festival Image

पालकी में बैठकर थ मैदान तक पहुंचे भगवान रघुनाथ

वीरवार को भगवान रघुनाथ सुलतानपुर स्थित अपने मंदिर से पालकी में बैठकर सैकड़ों भक्तों के साथ ढोल-नगाड़ों, वाद्य यंत्रों की थाप पर ढालपुर स्थित रथ मैदान तक पहुंचे। जहां से वह रथ में सवार होकर हजारों लोगों की मौजूदगी में अस्थायी शिविर तक रथ यात्रा द्वारा पहुंचे, इसी के साथ ही कुल्लू के होली उत्सव का आगाज हो गया। हालांकि पूरे देश में अभी होली के पर्व को 40 दिन शेष है लेकिन भगवान रघुनाथ की नगरी कुल्लू में यह त्यौहार 40 दिन पहले से ही शुरू हो गया है।
PunjabKesari, Basant Panchami Festival Image

राम-भरत मिलन बना आकर्षण का केंद्र

ढालपुर मैदान में भगवान रघुनाथ की इस रथयात्रा के दौरान राम-भरत मिलन आकर्षण का केंद्र बना। राम भरत मिलन का यह दृश्य भाव विभोर करने वाला होता है इस दौरान अधिष्ठाता को देव विधि से गुलाल फैंका जाता है। गुलाल फैंकते ही कुल्लू में होली का आगाज माना जाता है। इसके बाद 40 दिनों तक भगवान रघुनाथ को रोज गुलाल लगाया जाता है और होली के ठीक 8 दिन पूर्व यहां होलाष्ठक पर्व शुरू हो जाएगा और देश की होली से एक दिन पूर्व होली मनाई जाती है।
PunjabKesari, Basant Panchami Festival Image

केसरी रंग के साथ लोगों के बीच जाता है हनुमान

रथयात्रा के शुरू होने से पूर्व हनुमान अपने केसरी रंग के साथ लोगों के बीच जाता है। लोगों का केसरी नंदन के साथ स्पर्श हो, इसके लिए लोग उसके पीछे भागते हैं। जिन लोगों को हनुमान का केसरी रंग लगता है तो उसकी मन्नतें पूरी मानी जाती है। इस दिन अधिकतर स्त्रियां पीले व सफेद वस्त्र पहनकर आती है। केसरी नंदन की कृपा दृष्टि लोगों के ऊपर हो इसलिए उसके आगे आने के लिए लोगों का कुनबा उत्सुक रहता हैं। रथयात्रा में अधिष्ठाता रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह समेत राज परिवार के सभी सदस्य मौजूद रहते हैं।
PunjabKesari, Basant Panchami Festival Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News