बल्क ड्रग पार्क ऊना के लिए केंद्र सरकार ने मंजूर किए 225 करोड़

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 11:01 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): केंद्र सरकार ने राज्य के बल्क ड्रग पार्क ऊना के सामान्य बुनियादी ढांचे की सुविधाओं के विकास के लिए 225 करोड़ रुपए की सहायता अनुदान (ग्रांट इन एड) की प्रथम किस्त जारी की है। यह सहायता अनुदान भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 में अधिसूचित बल्क ड्रग पार्क प्रोत्साहन योजना के दिशा-निर्देशों के तहत प्रदान किया गया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य कार्यान्वयन एजैंसी (एसआईए) के गठन और सहायता अनुदान प्राप्त होने पर प्रसन्नता जताई है। उन्होंने कहा कि पार्क के बनने से लगभग 8000-10000 करोड़ के निवेश और 15000 से अधिक व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। 

सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार बल्क ड्रग पार्क के समय पर निष्पादन एवं प्रगति की निगरानी के लिए एक परियोजना समन्वय समिति का गठन करेगी। उद्योग विभाग इस पार्क के निर्माण के लिए विद्युत और सड़क के लिए बाहरी बुनियादी ढांचे की योजना पर संबंधित विभागों के साथ कार्य पहले ही पूरा कर चुका है। इस पार्क की बिजली की मांग का अनुमान लगभग 120 मैगावाट है और एपीआई इकाइयों के संचालन के लिए निरंतर बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होगी।

निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए ऊना और टाहलीवाल से 2 ट्रांसमिशन लाइनों की योजना बनाई गई है। इस परियोजना की पूंजी लागत की आवश्यकता को पूरा करने के लिए तकनीकी और वित्तीय विशेषज्ञता की आवश्यकता होगी। इसके लिए बल्क ड्रग पार्क के विकास, संचालन, रखरखाव और प्रबंधन के लिए रणनीतिक निवेश के दृष्टिगत ट्रांजैक्शन सलाहकार के चयन के लिए निविदा की जा चुकी है। इसके अलावा बल्क ड्रग पार्क की पर्यावरण संबंधी स्वीकृतियों के लिए सलाहकारों के चयन की निविदा प्रक्रिया भी आरंभ की जा चुकी है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News