हिमाचल में सुबह 7 से सायं 7 बजे तक ही चलेंगी बसें, नाइट सर्विस पूरी तरह बंद

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 11:21 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में कोरोना संकट के बीच सोमवार से 72 दिनों बाद एक बार फिर से परिवहन सेवा शुरू हो जाएगी। परिवहन सुविधा शुरू करने को लेकर प्रदेश सरकार सहित परिवहन विभाग व हिमाचल पथ परिवहन निगम ने पूरी तैयारी कर ली है। वहीं प्रदेश सरकार ने बसों में परिवहन सेवा को 60 प्रतिशत सवारियों के साथ शुरू करने को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है। अधिसूचना के तहत कोरोना संकट के बीच 60 प्रतिशत सवारियों के साथ सुबह 7 से सायं 7 बजे के बीच ही बसें चलेंगी। 12 घंटे के बाद किसी भी रूट पर कोई बस नहीं चलाई जाएगी।

कंटेनमैंट जोन व हॉटस्पॉट जोन में नहीं चलेगी बस सेवा

वहीं प्रदेश में रात के समय यानी 7 बजे के बाद अपने स्थानों पर पहुंचने वाले सभी रूटों को कैं सिल कर दिया है। इसके अलावा कंटेनमैंट जोन व हॉटस्पॉट जोन में भी बस सेवा नहीं चलेगी। यदि इन जोनों से बसें होकर जाएंगी तो इन जोन में किसी भी सवारी को नहीं उठाएगी। सरकार के निर्देशों के अनुसार बसों में यात्रा को लेकर सवारियां आगे से चढ़ेंगी और पीछे से उतरेंगी। बस में यात्रा करने वाले हर एक व्यक्ति को मास्क पहनना भी अनिवार्य किया किया है बिना मास्क के यात्री बसों में नहीं चढ़ पाएंगे।

अब एक से दूसरे जिला में जाने के लिए नहीं ई-पास की जरूरत

अधिसूचना के तहत अब प्रदेश में परिवहन सेवा शुरू होने के बाद अब एक जिला से दूसरे जिला में जाने के लिए ई-पास की जरूरत नहीं होगी। लोग बसों में एक जिला से दूसरे जिला में बिना ई-पास के आ जा सकेंगे। यह छूट मिलने पर प्रदेश में एक जिला के दूसरे जिला में फंसे सैंकड़ों लोगों को राहत मिलेगी।

बस अड्डों पर बेवजह घूमते पाए तो होगी कार्रवाई

सरकार के आदेशों के अनुसार अब प्रदेश के सभी बस अड्डों में सिर्फ यात्रियों की आवाजाही रहेगी। बस अड्डों पर कोई भी व्यक्ति वेबजह नहीं घूम सकेगा। यदि कोई व्यक्ति बस अड्डों पर बेवजह घूमता हुआ पाया जाता है तो पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी। इसके अतिरिक्त प्रदेश के सभी बस अड्डों पर पुलिस का पहरा रहेगा जो बस अड्डों में सोशल डिस्टैंसिंग मैटेंने करेंगे। इसके अतिरिक्त बस अड्डों पर आरएम को यह जिम्मेवारी सौंपी गई कि वह यह सुनिश्चित करें कि बस स्टैंड में शौचालय साफ, मास्क, हैंड सैनिटाइजर व साबुन की उपलब्धता हो। हालांकि बाहरी राज्यों में जाने के लिए पास बनवाना जरूरी है।

3 सीट वाली में बैठेंगे 2, दो वाली में बैठेगा एक यात्री

गाइडलाइन के तहत निगम व प्राइवेट दोनों बसों में तीन सीट वाली पूरी सीट में दो सवारियां ही बैठेंगी, वहीं दो सीटों वाली सीट में एक ही यात्री बैठ सकेगा। हर सीट पर यात्रियों को जागरूक करने के  लिए एक स्टीकर भी लगाया है, जिसमें कोरोना के सभी लक्षणों की जानकारी दी है। वहीं प्रदेश के कुछेक जिलों में बसों की सीटों को कैंसिल के निशान भी लगाया जा रहा है। बस सेवा शुरू करने से पहले यह समस्या सामने आ रही थी कि प्रदेश के मुख्य क्षेत्रों से ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाले उन रूटों पर बसें कैसे चलेंगी, जिनका पहुंचने का समय 7 बजे के बाद होगा, ऐसे में निगम प्रबंधन ने साफ किया है। ऐसे में रूटों पर 2 से 3 घंटे पहले ही बसें भेजी जाएंगी।

परिवहन मंत्री ने अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग से की बात

1 जून से बस सेवा शुरू करने को लेकर शनिवार को परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने प्रदेश के सभी आरटीओ, आरएम व एचआरटीसी निगम अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से बात की। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को सुरक्षा के साथ बस सेवाएं शुरू करने के निर्देश दिए। वहीं स्वयं फील्ड में रह कर सोशल डिस्टैंसिंग सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News