हिमाचल में ओडिशा की तर्ज शुरू हो सकती बस सेवा

Thursday, May 14, 2020 - 11:49 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कोरोना संकट के बीच हिमाचल में ओडिशा राज्य की तर्ज पर बस सेवा शुरू की जा सकती है। कोरोना संक्रमण के बीच ओडिशा ने 50 प्रतिशत पर बस सेवा शुरू कर दी है। ओडिशा राज्य सरकार ने बसों में किराया दोगुना कर लोगों के लिए सुविधा शुरू की है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में 50 प्रतिशत पर बस सेवा चलाना मुश्किल हो सकता है लेकिन बिना किराया बढ़ाए 70 प्रतिशत पर बसें चलाई जा सकती हैं। 70 प्रतिशत या सभी बसों के चलने से ही प्रदेश में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन हो सकेगा।

प्रदेश में एचआरटीसी व प्राइवेट बसों को शुरू करने को लेकर ये सुझाव परिवहन आयुक्त व निगम प्रबंधन ने सरकार को दिए हैं। ये सुझाव वीरवार को परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के साथ बसों को चलाने को लेकर हुई चर्चा में परिवहन आयुक्त कैप्टन जेएम पठानिया और एचआरटीसी के एमडी यूनुस ने दिए। बसों को चलाने को लेकर हुई चर्चा में मंत्री व दोनों अधिकारियों में बसों में सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने पर भी विचार-विमर्श हुआ।

परिवहन आयुक्त ने सुझाव दिया कि प्रदेश में सभी या फिर 70 प्रतिशत तक बसें चलानी होंगी। यदि 50 प्रतिशत पर बसें चलाई गईं तो यात्रियों की संख्या अधिक होने से सोशल डिस्टैंसिंग कम हो जाएगी। इस दौरान परिवहन मंत्री को बस ऑप्रेटर्स की स्थिति के बारे में भी बताया गया। अब प्रदेश में बसों को चलाने को लेकर प्रदेश सरकार ही निर्णय लेगी।

Vijay