भाई ने पेश की मिसाल, बहन के जन्मदिन पर लगाया रक्तदान शिविर

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2019 - 10:40 PM (IST)

गगरेट (बृज): शिशु लिंग अनुपात की स्थिति में सुधार के लिए लगातार प्रयासरत जिला ऊना में सरकार द्वारा चलाई गई बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम के साथ उत्कर्ष योजना लोगों की सोच में किस प्रकार बदलाव ला रही है, इसका ज्वलंत उदाहरण रविवार को गगरेट में देखने को मिला। रविवार को उपतहसील कार्यालय कलोह परिसर में एक भाई ने अपनी बहन के जन्मदिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन कर डाला। यही नहीं, उसने अन्य युवाओं को भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया और यहां आयोजित रक्तदान शिविर में 50 यूनिट रक्त एकत्र किया गया।

डी.सी. राकेश प्रजापति से प्रभावित होकर लगाया रक्तदान शिविर

रक्तदान शिविर का आयोजन करने वाले नीरज मलवाल ने कहा कि डी.सी. राकेश प्रजापति ने जिस प्रकार उत्कर्ष योजना के तहत जिन घरों में बेटियां ही हैं, उनके डी.सी. कार्ड बनाए हैं, उसी से प्रभावित होकर उन्होंने अपनी बहन के जन्मदिवस पर इस रक्तदान शिविर का आयोजन किया है। जिला ऊना के सिर महज शिशु लिंग अनुपात के खतरनाक स्तर पर पहुंच जाने का ही कलंक नहीं है बल्कि नशीले पदार्थों के बढ़ते प्रचलन के लिए भी जिला का नाम अग्रिम पंक्ति में है, ऐसे में नीरज मलवाल जैसे दूरगामी सोच रखने वाले युवा ने जिस प्रकार इस रक्तदान शिविर में खुद रक्तदान करने के साथ अपने साथियों को प्रेरित किया है, वह अपने आप में एक मिसाल है।

50 यूनिट रक्त एकत्रित किया

जीवन बचाओ रक्तदान शिविर में क्षेत्रीय अस्पताल ऊना से आई डाक्टरों की टीम और सिविल अस्पताल गगरेट के पैरा मैडीकल स्टाफ के सहयोग से 50 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। शिविर का शुभारंभ पुलिस थाना गगरेट के प्रभारी नंद लाल इंदौरिया ने किया और उन्होंने भी युवाओं के इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने शिविर में उपस्थित युवाओं का आह्वïान किया कि उनके क्षेत्र में अगर कहीं नशीले पदार्थों की बिक्री हो रही है तो वे ऐसी सूचना उन तक पहुंचाएं, ताकि समाज के दुश्मनों को सलाखों के पीछे धकेला जा सके। शिविर के संयोजक सेवानिवृत्त एस.डी.ओ. प्रेम सिंह जसवाल ने बताया कि युवाओं व समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से अब यहां दिव्यांगों के लिए भी एक शिविर का आयोजन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News