फर्जी वैबसाइट के जरिए कर ली बुकिंग, होटल पहुंचकर पता चला हो गई ठगी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 09:04 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश के प्रतिष्ठित होटलों की वैबसाइट हैक कर फर्जी वैबसाइट के जरिए शातिरों द्वारा लोगों से ठगी करने के मामले सामने आए हैं। शातिरों ने कुछ होटलों की वैबसाइट हैक कर फर्जी वैबसाइट बनाकर लोगों से लाखों रुपए की ठगी की है। शिमला सहित प्रदेश के कुछ अन्य शहरों में ऐसे मामले उजागर हुए हैं। होटल की वैबसाइट हैक कर ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। इस तरह के मामलों की शिकायत होटल मालिकों ने साइबर क्राइम सैल में कर दी है। शिकायत आने के बाद साइबर क्राइम सैल ने मामले की जांच कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। बीते करीब दो सप्ताह में कई लोग ठगी का शिकार हो गए हैं। फर्जी वैबसाइट के जरिए होटल की बुकिंग करने के बाद होटल पहुंचने पर लोगों को उनके साथ ठगी होने का पता चल रहा है। साइबर क्राइम सैल को भेजी गई शिकायत में कहा गया है कि ग्राहकों द्वारा संबंधित होटल के नाम पर क्लिक करने के बाद संबंधित होटल की फर्जी वैबसाइट खुल रही है और इसमें फोन नंबर भी फर्जी अंकित है।

ऐसे हो रही होटल में बुकिंग करने पर लोगों से ठगी

होटल की वैबसाइट पर क्लिक करने पर शातिरों का फोन नंबर खुल रहा है और उसमें बुकिंग के लिए इस नंबर पर क्लिक करें। इसके बाद ग्राहक ठगी का शिकार हो रहा है। शिकायतकर्ता होटल मालिक ने ग्राहक द्वारा बताए गए नंबर नंबर की जानकारी साइबर क्राईम को भेज दी है। 

ठगी के मामलों पर एक नजर 

केस-1: शिमला के एक होटल में बीते दिनों पूर्व एक मामला सामने आया जिसमें ग्राहक द्वारा होटल में फोन कर संबंधित होटल में बुकिंग ऑनलाइन करने की जानकारी दी। ग्राहक ने बताया कि उन्होंने 13 से 15 अप्रैल तक की बुकिंग करवाई है, लेकिन होटल में उक्त तिथियों के सभी कमरे फुल थे। इस पर होटल प्रबंधन ने चैक किया तो देखा किया ऐसी कोई बुकिंग नहीं हुई है। इसके बाद मैनेजर ने ग्राहक से पूछा कि बुकिंग कैसे की है, जिस पर ग्राहक ने एक नंबर बताया जिस पर कॉल कर बुकिंग की गई थी। नंबर फर्जी निकला और ग्राहक ने बुकिंग के लिए पेमैंट के तौर 57 हजार रुपए भी दे दिए जबकि उक्त होटल का किराया इससे काफी कम है। इससे सामने आया है कि शातिर फर्जी तरीके से बुकिंग कर अत्याधिक पैसे लूट रहे हैं।

केस-2: एक अन्य मामले में देर रात अढ़ाई बजे एक होटल में ग्राहक होटल पहुंचे और बुुकिंग होने की बात कही। रिकॉर्ड देखने पर पता चला की कि उनकी होटल में कोई बुकिंग नहीं हुई है और सभी कमरे फुल थे। इससे ग्राहकों के साथ-साथ होटल प्रबंधन को काफी परेशानी हुई और करीब 2 घंटे तक बहसबाजी के बाद ग्राहक इस बात को माने की उनके साथ ठगी हुई है। 

क्या बोले टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष 

टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एमके सेठ ने कहा कि होटल की सामान्तर वैबसाइट बनाकर शातिर फर्जी तरीके से होटल में बुकिंग कर लोगों से ठगी को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। उन्होंने होटल प्रबंधनों से ऐसे मामले आने पर तुरंत साईबर क्राईम सैल में शिकायत करने को है और मामले में पुलिस से तुरंत कार्रवाई करने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों से पर्यटकों के साथ तो धोखा हो रहा है, साथ ही पर्यटन उद्योग की छवि भी खराब हो रही है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News