Mandi: नेत्रहीन डूमीरा ने पास की UGC नैट परीक्षा, जल्द बनेंगी सहायक प्रोफैसर

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 12:37 PM (IST)

सरकाघाट (महाजन): उपमंडल  सरकाघाट की ग्राम पंचायत पटड़ीघाट के गांव धनेड़ की रहने वाली डूमीरा कुमारी ने अपने पहले ही प्रयास में समाज शास्त्र विषय में यूजीसी नैट परीक्षा पास कर अपने क्षेत्र और परिवार का नाम रोशन किया है। डूमीरा  कुमारी  ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुओं को दिया है। डुमीरा कुमारी के पिता सोमदत्त मजदूरी करते हैं, जबकि माता कमला देवी गृहिणी हैं। डूमीरा कुमारी घर की सबसे बड़ी बेटी है, जबकि उनकी 2  छोटी बहनों की शादी हो चुकी है।

डूमीरा ने सुंदरनगर से 7वीं तक की शिक्षा प्राप्त की और लुधियाना से 12वीं तक पढ़ाई की। उसके बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से समाज शास्त्र में स्नातक और परास्नातक की डिग्री हासिल की। बचपन में 9 साल की उम्र में आंखों की रोशनी चली जाने के बाद भी डूमीरा ने कभी हार नहीं मानी और पढ़ाई को अपना सहारा बनाया। उनकी मेहनत का परिणाम यह रहा कि जनवरी 2023 में सिविल कोर्ट में क्लर्क के पद पर उनकी पहली नियुक्ति हुई। 

मेहनत से हर समस्या का समाधान संभव 
डूमीरा ने अपने सपने को साकार करने के लिए यू-ट्यूब के माध्यम से यूजीसी नैट की तैयारी की और 24 अगस्त, 2024 को परीक्षा में सफलता प्राप्त की। अब वह जल्द ही कालेज में सहायक प्रोफैसर के पद पर नियुक्त होंगी। डूमीरा का संदेश है कि चाहे कोई भी कठिनाई क्यों न हो, मेहनत से हर समस्या का समाधान संभव है। उन्होंने विशेष रूप से दिव्यांग और अन्य युवाओं से आह्वान किया है कि पढ़ाई को अपना लक्ष्य बनाएं, क्योंकि शिक्षा ही सफलता की कुंजी है। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News