HPU के कुलपति के खिलाफ फूटा Letter Bomb, नियुक्ति पर उठाए सवाल

punjabkesari.in Friday, Aug 10, 2018 - 09:48 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के कुलपति डा. सिकंदर कुमार की नियुक्ति मामले को लेकर पत्र बम जारी हुआ है। इस पत्र के माध्यम से विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति की नियुक्ति पर सवाल उठाए गए हैं। यह पत्र एक छात्रा की ओर से जारी हुआ है और पत्र मुख्य न्यायाधीश व राज्यपाल को भेजे जाने की बात कही गई है। पत्र के माध्यम से आरोप लगाया है कि वे इस पद के लिए पात्र नहीं है, ऐसे में उन्हें इस पद से हटाया जाना चाहिए। पत्र में यह भी आरोप लगाया है कि कुलपति एक राजनीतिक पार्टी के सदस्य और पदाधिकारी रह चुके हैं और कुलपति पद पर डा. सिकंदर की नियुक्ति नियमों के खिलाफ है।

योग्यता पूरी करने पर ही हुई कुलपति पद पर नियुक्ति
यहां बता दें कि डा. सिकंदर कुमार की नियुक्ति बीते 3 अगस्त को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति पद पर हुई है। इस संबंध में जब हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार से संपर्क किया गया तो उन्होंने पहले किसी बैठक में व्यस्त होने की बात कही और इसके बाद दोबारा कॉल किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया। हालांकि बीते 6 अगस्त को कुलपति पद का कार्यभार संभालने के बाद डा. सिकंदर ने पहले ही स्पष्ट करते हुए कहा था कि योग्यता पूरी करने पर ही उनकी कुलपति पद पर नियुक्ति हुई है। उन्होंने कहा था कि उनकी नियुक्ति को रोकने के लिए कई प्रयास किए गए और सवाल भी उठाए गए। उनका कहना था कि किसी विचारधारा से जुड़ा होना कोई बुरी बात नहीं है और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पहले भी किसी न किसी विचारधारा से जुड़े व्यक्ति कुलपति बने हैं, वे भी योग्यता के आधार पर ही कुलपति बने हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से उनकी नियुक्ति के मामले को विरोधियों ने घुमाया, उसका जवाब वे जल्द देंगे।

14 माह के इंतजार के बाद हुई कुलपति पद पर नियुक्ति
गौरतलब है कि कुलपति पद पर नियुक्ति 14 माह के इंतजार के बाद हुई है। 24 मई, 2017 को पूर्व कुलपति प्रो. ए.डी.एन. वाजपेयी का कार्यकाल पूरा होने के बाद विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर को कुलपति पद का कार्यभार सौंपा गया था। इसके बाद बीते 3 अगस्त को डा. सिकंदर को कुलपति पद पर नियुक्ति प्रदान किए जाने के बाद उन्होंने कुलपति पद का कार्यभार संभाला था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News