पंच परमेश्वर सम्मेलन : कुर्सी पर बैठने के बाद जनप्रतिनिधि यह न समझें कि अब हमेशा के लिए हो गई कुर्सी पक्की : जेपी नड्डा

punjabkesari.in Sunday, Oct 09, 2022 - 07:40 PM (IST)

शाहपुर (तनुज): एक बार सत्ता में आने और कुर्सी पर बैठने के बाद जनप्रतिनिधि यह न समझें कि उनकी कुर्सी अब हमेशा के लिए पक्की हो गई है। राजनीति में जनसेवा के लिए आए हैं और कुर्सी एक माध्यम है। आगामी विधानसभा चुनावों के बाद सभी पंचायत-नगर निकाय प्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्र में वोट का आकलन करना होगा। प्रतिनिधियों को आकलन करना होगा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र से कितने वोट भाजपा के पक्ष में आए हैं और इसकी रिपोर्ट भेजनी होगी। रविवार को शाहपुर के चंबी में कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र के आयोजित पंच परमेश्वर सम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि अगर राजनीति के क्षेत्र में आगे बढ़ना है तो अपने अकाऊंट को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि वह ऑडिटर हैं और जिस किसी से भी बात करते हैं तो पहले उसका ऑडिट कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि पंच परमेश्वरों के क्षेत्र में कोई सेंधमारी न कर सके, इसके लिए सभी को चौकन्ना रहने की आवश्यकता है और राजनीति में चौकन्ना रहना पड़ता है।
PunjabKesari

राजनीति में कमजोर दिल वालों का काम नहीं
जेपी नड्डा ने कहा कि मौजूदा समय में राजनीति की साधना से ध्यान हटाने का काम चल रहा है। प्रदेश में केंद्र तथा राज्य सरकार की ओर से विभिन्न विकासात्मक परियोजनाएं देने के बाद भी कुछ लोग भटकाने की मंशा से यही कहेंगे कि तुम्हें क्या मिला। कमजोर दिल वालों की कमजोरी पर ऐसे लोग हथौड़ा मारते हैं और राजनीति में कमजोर दिल वालों का काम नहीं है। उन्होंने पंच परमेश्वर को जमीन से जुड़े रहने की बात कही। एक बार कुर्सी मिलने के बाद अपनी जमीन को न छोड़ें और लगातार जमीनी स्तर से जुड़े कार्यकर्ताओं से जुड़ाव रखें। सेल्फ हेल्प गु्रप की महिलाओं और विभिन्न सामाजिक संस्थाओं को साथ जोड़ने के लिए उनके साथ संपर्क करें और उनकी जो समस्याएं हैं, उन्हें दूर करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि पीएम पॉवर हाऊस हैं और उनसे पावर लेकर जमीनी स्तर तक पावर पहुंचाना कार्यकर्ता का कार्य है।
PunjabKesari

पंच परमेश्वरों को दिया 3 आंकड़ों का सिलेबस
जेपी नड्डा ने कार्यक्रम के दौरान पंच परमेश्वरों को 3 आंकड़ों का सिलेबस पूरा करने का लक्ष्य दिया। इसमें उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं हैं, जिनका राष्ट्रीय, प्रदेश, जिला, विधानसभा क्षेत्र और मंडल सहित अपने गांव, कस्बा, वार्ड में कितने लोगों का लाभ मिला है, इसकी पूरी जानकारी रखने की बात कही। जिससे कि वे कहीं पर भी चर्चा कर सकें। उन्होंने कहा कि राजनीति में एजैंडा हमने सैट करना है, इसके लिए पहले स्वयं विकासात्मक योजनाओं की जानकारी होना जरूरी है। आंकड़ों की तैयारी के साथ वक्तव्य की तैयारी भी प्रतिनिधियों को करनी होगी। उन्होंने कहा कि खुशी हो या गम, जहां भी हम लोग जाते हैं, वहां पर 10 मिनट बाद राजनीति की चर्चा शुरू हो जाती है, जिसके लिए आंकड़ों सहित वक्तव्य को तैयार रहना चाहिए।
PunjabKesari

अन्य पार्टियों की जनसभाओं में नहीं होती कार्यकर्ताओं की इतनी संख्या
जेपी नड्डा ने कहा कि कोई भी पार्टी पंचायत, नगर निकाय प्रतिनिधियों से बैठक नहीं कर सकती लेकिन भाजपा ऐसी बैठकें कर रही है। भाजपा की इन बैठकों में ही इतनी संख्या में कार्यकर्ता मौजूदगी दिखा रहे हैं, जितनी कि अन्य पार्टियों की जनसभाओं में भी नहीं होती। बीजेपी का प्रतिनिधि लोक सेवक है, जनता के बीच में ऐसी छवि बनाएं।

नड्डा बोले-मैं लाया था टीएमसी
जेपी नडडा ने कहा कि पूर्व वीरभद्र सिंह सरकार ने टांडा मेडिकल कॉलेज के लिए 40 लाख का बजट निर्धारित किया था। चुनाव से 3 माह पहले इसकी घोषणा की गई थी। वर्ष 1998 में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर उन्हें स्वास्थ्य मंत्री का दायित्व मिला। तत्कालीन प्रदेश भाजपा प्रभारी नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एमसीआई के साथ बैठक तय करवाई थी, जिसके बाद वह स्वयं तथा तत्कालीन मुख्मयंत्री प्रेम कुमार धूमल के साथ एमसीआई के साथ बैठक करके टीएमसी को टैंपरेरी एप्रूवल दिलाई थी। इसके बाद 124 करोड़ रुपए की लागत से टीएमसी का निर्माण करवाया। उन्होंने कहा कि जब उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का पदभार मिला तो सुपर स्पैशलिएटी ब्लाॅक भी टीएमसी में शुरू करवाया।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
पंच परमेश्वर सम्मेलन में भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, प्रदेश चुनाव सह-प्रभारी देवेंद्र सिंह राणा, मंत्री सरवीण चौधरी, राकेश पठानिया, सांसद किशन कपूर, विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज, विधायक विक्रम सिंह जरियाल, पवन काजल, विशाल नैहरिया, अर्जुन सिंह, अरुण कुमार, रीता धीमान, जिया लाल व मुल्ख राज सहित संगठन के अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News