हिमाचल में बेटियों को Good Touch और Bad Touch की जानकारी देगी बिटिया फाऊंडेशन

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2019 - 05:37 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): हिमाचल प्रदेश मे आए दिन छोटी बच्चियों के साथ यौन शोषण की घटनाएं पेश आ रही हैं। वहीं मासूम बच्चियों को इस बात का भी पता नहीं होता है कि उनके साथ यौन शोषण किया जा रहा है तो ऐसे में अब पूरे प्रदेश में बिटिया फाऊंडेशन द्वारा जगह-जगह जाकर छोटी बच्चियों को गुड टच और बैड टच की जानकारी दी जाएगी ताकि उन्हें पता चल सके कि कौन व्यक्ति उन्हें किस तरीके से टच कर रहा है। कुल्लू में आयोजित पत्रकार वार्ता में बिटिया फाऊंडेशन की अध्यक्ष सीमा सांख्यान ने बताया कि जल्द ही पूरे प्रदेश में उनकी टीम गांव-गांव में जाकर महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करेगी। वहीं अगर किसी महिला को काऊंसलिंग की जरूरत होगी तो वह भी उसे प्रदान की जाएगी।
PunjabKesari, Bitiya Foundation President Image

10 गरीब बेटियों की भी शादी फाऊंडेशन ने करवाई

सीमा सांख्यान ने बताया कि उनकी टीम द्वारा प्रदेश में हजारों ऐसे घरेलू हिंसा से संबंधित मामलों का निपटारा किया गया है। वहीं महिलाओं को फाऊंडेशन द्वारा आत्मसम्मान से जीना भी सिखाया गया है। आज प्रदेश में ऐसी कई महिलाएं हैं जो घरेलू हिंसा से लड़कर अपने परिवार के प्रति सम्मानजनक जिंदगी जी रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 20 बेटियों की स्कूल फीस भी भरी गई है और छोटी बच्चियों को पढ़ाई के लिए भी मदद की जा रही है। वहीं 10 गरीब बेटियों की भी शादी फाऊंडेशन द्वारा करवाई गई है, जिनमें कई दुष्कर्म का शिकार भी हुई थीं। फाऊंडेशन लगातार उनके साथ संपर्क में है और आज वे खुशहाल जीवन जी रही हैं।
PunjabKesari, Bitiya Foundation President Image

महिलाओं व युवतियों में नशे का चलन चिंताजनक

उन्होंने प्रदेश में महिलाओं व युवतियों के बीच बढ़ रहे नशे के चलन के बारे में चिंता जताते हुए कहा कि प्रदेश में घरेलू हिंसा का कारण नशा भी है और युवतियां भी इसकी चपेट में आ रही हैं, ऐसे में जल्द ही प्रदेश सरकार से भी इस बारे में बात की जाएगी और युवतियों को नशे की ओर जाने से रोकने के लिए भी जगह-जगह उनकी काऊंसलिंग की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News