Himachal: पुलिस की नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 42 स्थानों पर एक साथ की छापेमारी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 05:55 PM (IST)

हिमाचल डैस्क: हिमाचल प्रदेश पुलिस ने अवैध मादक पदार्थों के व्यापार को रोकने के लिए बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। राज्य में पहली बार 15 सितम्बर को 42 टीमों ने 42 स्थानों पर एक साथ छापेमारी अभियान को अंजाम दिया। इन टीमों का नेतृत्व पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी), उत्तरी क्षेत्र के मार्गदर्शन में किया गया और पुलिस मुख्यालय की एक विशेष टीम ने इस अभियान में सहयोग किया। इस विशेष अभियान का उद्देश्य मादक पदार्थों के बड़े नैटवर्क को तोड़ना और प्रमुख तस्करों की पहचान कर उनकी संपत्तियों की जानकारी जुटाना था।

8 व्यक्तियों को किया गिरफ्तार 
इस ऑप्रेशन के तहत कांगड़ा के 8, नूरपुर के 10, चम्बा के 7, ऊना के 6 और बिलासपुर के 11 स्थानों पर छापेमारी की गई। पुलिस ने इस दौरान एनडीपीएस अधिनियम के तहत 4 मामले दर्ज किए और 5 किलोग्राम चूरा-पोस्त और 25 ग्राम चिट्टा (हैरोइन) जब्त किया, साथ ही 3 वाहन (एक्सयूवी 300, एक आल्टो और एक दोपहिया वाहन) भी जब्त किए। आबकारी अधिनियम के तहत 4 अन्य मामले दर्ज किए गए, जिनमें 57 लीटर अवैध शराब जब्त की गई। इसके अतिरिक्त एक संदिग्ध का घर सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे में पाया गया, जिसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन को दे दी गई है। छापेमारी में कुल 8 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस अब जब्त किए गए डिजिटल उपकरणों और अन्य सामग्रियों की जांच कर रही है ताकि इस अवैध तंत्र के नैटवर्क को और विस्तार से समझा जा सके।

नशे के आदी 40 लोगों को पुनर्वास का मौका
हिमाचल पुलिस ने इस बार लगभग 40 नशेड़ियों या एनडीपीएस अधिनियम के तहत छोटे मामलों में आरोपियों को धारा 64A के तहत पुनर्वास उपचार के लिए प्रेरित किया। इसका उद्देश्य नशेड़ियों को पुनर्वास का मौका देना है ताकि उन्हें बड़े तस्करों से अलग किया जा सके और समाज में पुनः एकीकृत किया जा सके।

पुलिस मुख्यालय को 10 दिनों में मिले 8 नए प्रस्ताव 
प्रिवेंटिव डिटेंशन के तहत पुलिस ने पिछले 10 दिनों में 8 नए प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय में भेजे हैं, जो पहले से स्वीकृत 3 प्रस्तावों से अधिक हैं। इन प्रस्तावों को राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा ताकि पुनरावृत्त अपराधियों पर कठोर कार्रवाई की जा सके। हिमाचल पुलिस ने जनता से अपील की है कि वे मादक पदार्थों से जुड़ी किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को दें।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News