मंडी शहर में प्रशासन के आदेशों का उल्लंघन, तय रेट से ज्यादा वसूला जा रहा ऑटो रिक्शा का किराया

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2024 - 04:12 PM (IST)

मंडी (रजनीश हिमालयन): मंडी जिला प्रशासन ने मंडी शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए करीब 7 दिन पहले ऑटो रिक्शा के किराये की सूची जारी की थी लेकिन प्रशासन द्वारा जारी सूची और ऑटो रिक्शा यूनियन द्वारा जारी की गई सूची का आपस में मेल नहीं हो रहा है। जिला प्रशासन ने जो रेट किराये के तय किए हैं, उसके मुताबिक ऑटो यूनियन ने अपने स्तर पर किराया तय करके ऑटो में किराये की लिस्टें लगाई गई हैं। हालांकि जिला प्रशासन ने 57 स्टेशनों के किराये की सूची जारी की है लेकिन ऑटो रिक्शा यूनियन द्वारा ऑटो चालक को दी गई रेट लिस्ट में मात्र 31 स्टेशन ही लिखे गए हैं। हैरानी की बात तो ये है कि जिला प्रशासन द्वारा बस स्टैंड से जोनल अस्पताल के लिए 40 रुपए किराया तय किया है लेकिन ऑटो में लगाई गई लिस्ट में ये किराया 50 रुपए लिखा गया है। इसके अलावा और भी स्टेशन ऐसे हैं, जिनका किराया प्रशासन द्वारा तय किए गए किराये से अधिक लिखा गया है।

प्रशासन कर रहा शिकायत का इंतजार
हैरानी की बात है कि जिला प्रशासन ने मंडी शहर में ऑटो रिक्शा का किराया निर्धारित कर तो दिया लेकिन प्रशासन ने अभी तक अपने स्तर पर न तो ऑटो के अंदर किराये की सूची लगाई है या नहीं इसकी जांच नहीं की है। अगर कोई ऑटो रिक्शा चालक लोगों से निर्धारित किराये से अधिक वसूलता है तो इसके लिए भी जिला प्रशासन को लोगों की शिकायत का इंतजार हैं। मंडी शहर में चलने वाले अधिकतर ऑटो रिक्शा में हाल ही में प्रशासन द्वारा जारी की गई रेट लिस्ट का डिस्पले नहीं किया गया है, जबकि प्रशासन ने मंडी शहर में सभी काे ऑटो में रेट लिस्ट काे डिस्पले करने के आदेश जारी किए हैं।
PunjabKesari

ये स्टेशन नहीं यूनियन की सूची में
जिला प्रशासन द्वारा तय किए गए स्टेशनों में से न्यू विक्टोरिया पुल, खलियार, पुरानी मंडी, मंगवाई पुलघराट, विस्को रिजाॅर्ट, बिंद्रावणी चैक पोस्ट, जेल रेड पीडब्ल्यूडी कालोनी, टारना मंदिर, सौली खड्ड, ट्रैजरी ऑफिस, न्यू सब्जी मंडी स्टेशन के नाम ऑटो रिक्शा यूनियन की रेट लिस्ट से गायब हैं। इसके अलावा चौहाटा बाजार से क्षेत्रीय अस्पताल, जेल रोड डीसी कालोनी, जिला परिषद कार्यालय, मंगवाई तहसील कार्यालय, विस्को रिजाॅर्ट, सब्जी मंडी, केवी खलियार, छिपनु पीपल, विक्टोरिया पुल, मंगवाई केहनवाल रोड, ट्रैजरी ऑफिस, सर्किट हाऊस, भ्यूली और आरटीओ ऑफिस स्टेशन भी नहीं लिखा गया है, जबकि सकोड़ी पुल से सन्यारड़ी डिपो, जेल रोड मंदिर, जेल रोड डीसी कालोनी, मट्ट टावर, चौहाटा बाजार, जोनल अस्पताल से पुरानी मंडी, मंगवाई ऑटो रिक्शा यूनियन की रेट लिस्ट में नहीं लिखे गए हैं।  

क्या कहते हैं नागरिक सभा मंडी के प्रवक्ता 
नागरिक सभा मंडी के प्रवक्ता नीरज हांडा ने बताया कि अगर प्रशासन ने मंडी शहर में ऑटो रिक्शा का किराया निर्धारित किया है तो उसके मुताबिक ऑटो चालकों को किराया लेना चाहिए। प्रशासन को निरीक्षण करके ऑटो रिक्शा के अंदर लगी रेट लिस्ट की जांच करने चाहिए अगर इसमें प्रशासन द्वारा निर्धारित रेट में अंतर पाया जाता है तो तुंरत कार्रवाई करनी चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि रेट निर्धारित कर दिए और इसके बाद प्रशासन को तय करना चाहिए कि उसके मुताबिक किराया लिया भी जा रहा है या नहीं। मंडी शहर में ऐसे कई स्थल है जिनका रेट लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। 

ऑटो रिक्शा यूनियन मंडी को मान्य नहीं रेस्ट लिस्ट
ऑटो रिक्शा यूनियन मंडी के प्रधान ओमप्रकाश ने बताया कि प्रशासन ने जो रेट की सूची जारी की है वह 2019 की ही दी है। इसमें रेट नहीं बढ़ाया गया है। हमें प्रशासन के रेट ठीक नहीं बैठ रहे। इसलिए अपने स्तर पर रेट में बढ़ौतरी की गई है। इस संबंध में प्रशासन को मांग पत्र भी सौंपा गया है। प्रशासन द्वारा जारी की गई रेस्ट लिस्ट हमें मान्य नहीं है। ऑटो किराया की नई सूची ऑटो रिक्शा में लगा दी गई है। 

अधिक किराया वसूलने पर होगी कार्रवाई : एडीएम
एडीएम मंडी डाॅ. मदन कुमार ने कहा क प्रशासन द्वारा तय किए ऑटो रिक्शा में निर्धारित किराये से अगर अधिक वसूला जाएगा तो ऑटो रिक्शा चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिस व्यक्ति से कोई ऑटो चालक अधिक किराया वसूलता तो इसकी शिकायत कार्यालय में दें। इसके बाद तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News