टॉयलेट बनाने के लिए 30 तक करें आवेदन, MC करेगा इतने रुपए की मदद

Friday, Nov 29, 2019 - 11:25 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शहरी गरीबों के लिए नगर निगम शौचालय बनाकर दे रहा है। ऐसे में जिन लोगों के  घरों में अभी तक खुद का शौचालय नहीं है वे लोग नगर निगम में शौचालय बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। एम.सी. प्रत्येक शहरी को शौचालय उपलब्ध करवाने की योजना के तहत टॉयलेट बनाने के लिए आर्थिक मदद देगा। इसके लिए शहरी लाभाॢथयों को एम.सी. के पास 30 नवंबर तक आवेदन करना होगा। इसके बाद 15 दिनों में लोगों को शौचालय बनाना होगा।

 नगर निगम प्रशासन का कहना है कि केंद्र सरकार की प्रत्येक शहरी को शौचालय उपलब्ध करवाने की योजना दिसम्बर में खत्म हो जाएगी। ऐसे में शिमला शहर में जो लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं वे 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नगर निगम द्वारा अब तक 255 शौचालयों के निर्माण के लिए 12,000 रुपए की आर्थिक मदद लोगों को दी गई है। एम.सी. ने 254 लोगों का लक्ष्य रखा था जिसे पूरा कर लिया गया है। 

शौचालय बनवाने के लिए लोगों को नगर निगम में अपने आधार नंबर व बैंक खाते की पासबुक सहित केंद्र सरकार द्वारा दिया गया फार्म भरकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद 1 या 2 दिनों में निगम के अधिकारी लोकेशन का विजिट कर 12,000 रुपए लोगों के बैंक खाते में डाल देंगे। इसके बाद शहरी गरीबों को 15 दिसम्बर तक शौचालय तैयार करना होगा। निगम आयुक्त पंकज राय ने कहा कि जिन लोगों का अब तक शौचालय नहीं बना है वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Edited By

Simpy Khanna