Shimla: एचपीयू के यूआईटी में एमटैक कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 16 सितम्बर तक करें आवेदन

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 11:00 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी (यूआईटी) में शुरू हुए एमटैक कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शनिवार को आवेदन करने के लिए पोर्टल खोला गया है। अब उम्मीदवार 16 सितम्बर तक एमटैक में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक सत्र 2024-25 से विश्वविद्यालय के यूआईटी में चल रहे 5 कोर्सिज में पहली बार एमटैक कोर्स शुरू किया गया है। एमटैक सिविल इंजीनियरिंग (जियोटैक्नीकल इंजीनियरिंग), कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रीकल इंजीनियरिंग (पावर एंड एनर्जी सिस्टम), इलैक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग व इन्फॉर्मेशन टैक्नोलॉजी में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगर अधिक संख्या में आवेदन आए तो प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्र हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय को ही बनाया जाएगा। 

एमटैक कोर्स में एडमिशन के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1 हजार रुपए फीस और एससी/एसटी/आईआरडीपी/अंत्योदय वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए फीस रखी गई है। इसके अलावा सैमेस्टर फीस स्ट्रक्चर भी जारी कर दिया है। सैमेस्टर के आधार पर तय फीस स्ट्रक्चर के अनुसार पहले सैमेस्टर की फीस 53700 रुपए, दूसरे सैमेस्टर की फीस 23160 रुपए, तीसरे सैमेस्टर की फीस 45200 रुपए और चौथे सैमेस्टर की फीस 23160 रुपए रखी गई है।

एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही यूआईटी ने प्रोस्पैक्टस भी जारी कर दिया है, जिसमें एमटैक कोर्सिज से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है। यूआईटी के निदेशक प्रो. अमरजीत सिंह ने बताया कि एमटैक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 सितम्बर तक किया जा सकता है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News