... और उसने धोखाधड़ी से कर ली 8 साल ज्यादा की नौकरी

punjabkesari.in Friday, Oct 02, 2020 - 11:59 PM (IST)

स्वारघाट (पवन) : पुलिस थाना स्वारघाट में जन्मतिथि के कागजों में हेरफेर करके तय समयावधि से 8 वर्ष अधिक नौकरी करके धोखाधड़ी करने का एक मामला दर्ज किया गया है। विकास खण्ड स्वारघाट की ग्राम पंचायत कुटैहला के गांव समलेटू निवासी शिकायतकर्ता सोहन लाल पुत्र रतन लाल का कहना है कि उपमंडल स्वारघाट के लोक निर्माण विभाग में कार्यरत एक कर्मचारी द्वारा अपनी जन्मतिथि में बदलाव करके अभी तक सरकार को चूना लगाया जा रहा है।

सोहन लाल का कहना है कि उक्त कर्मचारी की वास्तविक जन्मतिथि स्कूल रिकार्ड के अनुसार 4 मार्च 1954 है जबकि रेगुलर होने के समय इस कर्मचारी ने अपनी सर्विस बुक में कुटैहला पंचायत का बर्थ सर्टिफिकेट जारी करके 30 नवंबर 1962 दर्शाई है। सोहन लाल का कहना है कि असल में उक्त कर्मचारी रिटायरमेंट के लिए रखी गई उम्र सीमा को पार कर चुका है लेकिन अपनी आयु को कागजों में जवान दर्शा कर यह कर्मचारी अभी तक सरकारी वेतन लेकर सरकार की नजरों में धूल झोंक रहा है। शिकायतकर्ता सोहन लाल का कहना है कि इतना ही नहीं यह जन्मतिथि के कागजों में भिन्नता दर्शाकर यह कर्मचारी रिटायरमेंट की उम्र से 8 वर्ष अधिक नौकरी कर चुका है।

सोहन लाल ने इस मामले की शिकायत विजिलेंस को की थी जिसके बाद विजिलेंस इंक्वाइरी के बाद अब पुलिस थाना स्वारघाट में उक्त कर्मचारी पर आई पी सी की धारा 420/ 468/ 471 के तहत मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल पुलिस ने अपनी प्रारंभिक जांच में पाया है कि उक्त कर्मचारी की कुटैहला पंचायत के बर्थ रजिस्टर में दर्ज जन्मतिथि पर ओवरराइटिंग हुई है जिसके बाद ही मामले को आगामी कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंपा गया है। डीएसपी संजय शर्मा ने बताया कि सर्विस बुक तथा स्कूल रिकार्ड में दर्ज 1 ही व्यक्ति की जन्मतिथि में भिन्नता होने की शिकायत पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News