डेरा बाबा बड़भाग सिंह मैड़ी में 10 दिवसीय होली मेला शुरू

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 05:23 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक ऐतिहासिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह मैड़ी में होने वाले 10 दिवसीय होली मेला के पहले दिन हजारों श्रद्धालुओं ने पावन श्री चरण गंगा में पवित्र स्नान करने के बाद बेरी साहिब, गुरुद्वारा मंजी साहिब सहित यहां पर पड़ते विभिन्न धार्मिक स्थलों में शीश नवाया। मेला में स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लाइट मोटर व्हीकल पार्किंग के निकट पटवारखाना, श्री चरणगंगा व पंचायत घर सहित 3 स्थलों पर मैडीकल पोस्ट स्थापित किए गए हैं।

बी.एम.ओ. अम्ब डा. राजीव गर्ग ने बताया कि इन 3 मैडीकल पोस्टों पर 16 चिकित्सा अधिकारियों सहित करीब 65 पैरा मैडीकल स्टाफ सदस्य दिन-रात सेवाएं देंगे। मेला के पहले दिन शाम तक करीब 200 श्रद्धालुओं की मैडीकल जांच की गई। उन्होंने कहा कि मेला में हैल्थ सर्विस एंड सेफ्टी कमेटी द्वारा लगातार खाने-पीने की दुकानों की चैकिंग की जा रही है। दुकानदारों से आह्वान किया है कि वे खाद्य पदार्थ ढक कर रखें और ताजा सामान ही बेचें। इसके साथ-साथ लंगर लगाने वाली संस्थाओं पर भी पूरी नजर है। मेले के पहले दिन मेला अधिकारी एवं ए.डी.सी. ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने विभिन्न सैक्टरों में तैनात किए गए सैक्टर ऑफिसर्स के साथ बैठक की और जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। बैठक के बाद ए.डी.सी. ने विभिन्न सैक्टरों में घूमकर प्रबंधों व व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस मौके पर मेला आयोजन कमेटी के अध्यक्ष एवं एस.डी.एम. विवेक महाजन, तहसीलदार अम्ब प्रेम पाल धीमान और बी.डी.ओ. अम्ब एच.सी. अत्री भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

विभिन्न धार्मिक स्थलों में उपलब्ध हैं विभिन्न सुविधाएं
उधर विभिन्न धार्मिक स्थलों ने अपने-अपने स्तर पर श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवा रखी हैं। गुरुद्वारा मंजी साहिब इंतजामिया सेवा कमेटी के सदस्य परमजीत सिंह का कहना है कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बहुमंजिला सरायों का इंतजाम है और यहां पर 24 घंटे लंगर की व्यवस्था है। श्री चरण गंगा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्थानीय प्रबंधन द्वारा समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं। इसी तरह से बेरी साहिब प्रबंधन द्वारा श्रद्धालुओं की आवभगत के लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं और 24 घंटे लंगर की व्यवस्था की गई है। गुरुद्वारा दमदमा साहिब में सेवा के लिए लंदन (यू.के.) से पहुंचे हुए मौजूदा कार सेवक सरदार गुरप्रीत सिंह का कहना है कि नानक दरबार चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा मेले में पहुंची हुई संगत के लिए रहने व लंगर की पूरी व्यवस्था की गई है।

पॉलीथीन का प्रयोग करने पर होगी कड़ी कार्रवाई
प्रशासन ने मेला क्षेत्र में एंटी पॉलीथीन ड्राइव चलाकर पॉलीथीन एवं थर्मोकोल से बनी हुई सामग्री (जिसमें श्रद्धालुओं को खाने-पीने की चीजें परोसी जा रही थीं) को पकडऩे की मुहिम चला रखी है। मेले के पहले दिन जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक राजीव शर्मा की अगुवाई में निरीक्षक सरोज कुमार अम्ब व निरीक्षक सुरेन्द्र कुमार गगरेट पर आधारित टीम मेला क्षेत्र में यूज हो रहे पॉलीथीन एवं थर्मोकोल पर सख्त दिखी। चैकिंग के दौरान दुकानदारों में हड़कंप मच गया और वे पॉलीथीन सामग्री सहित भाग निकले। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ने स्पष्ट आदेश जारी किए हैं कि जनहित में किसी भी कीमत पर ऐसी सामग्री में खाने-पीने की चीजें न परोसी जाएं। सभी दुकानदारों को विशेष रूप से हिदायत दी गई कि दुकानों के आगे सामान की रेट लिस्ट प्रदर्शित करें और पॉलीथीन का प्रयोग न करें। पकड़े जाने पर उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

भीड़भाड़ वाले स्थलों पर सिविल ड्रैस में पुलिस कर्मचारी रख रहे नजर
गौरतलब है कि हर वर्ष होली मेला मैड़ी के दौरान पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और दिल्ली समेत उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु शिरकत करते हैं। 10 सैक्टरों में विभाजित किए गए मैड़ी मेला क्षेत्र में नायब तहसीलदार रैंक के अधिकारी सैक्टर मैजिस्ट्रेट लगाए हैं और ए.एस.पी. व डी.एस.पी. रैंक के अधिकारी पुलिस मेला सैक्टर अधिकारी के तौर पर तैनात किए गए हैं। कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस एवं होमगार्ड के कर्मचारी चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। पुलिस मेला अधिकारी एवं ए.एस.पी. ऊना प्रवीण धीमान ने कहा कि मेले में किसी भी बड़ी घटना से निपटने के लिए पुलिस द्वारा पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं। इसके तहत बम निरोधक दस्ता के अलावा एंटी गुंडा सैल, एंटी बैगर सैल और क्विक एक्शन टीम का गठन किया गया है। मेले में भीड़भाड़ वाले स्थलों पर सिविल ड्रैस में पुलिस कर्मचारी तैनात हैं, जोकि आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त संदिग्ध लोगों पर नजर बनाए हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News