अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले को लेकर बैठक आयोजित, प्रशासन ने तैयार किया खाका

Thursday, Dec 06, 2018 - 03:29 PM (IST)

मंडी (नीरज): वर्ष 2019 में छोटी काशी मंडी में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले को लेकर तैयारियां शुरू हो गईं हंै। मेला आयोजन को लेकर शिवरात्रि मेला समिति की पहली बैठक मंडी में आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता मेला समिति के अध्यक्ष व डी.सी. मंडी ऋगवेद ठाकुर ने की। बैठक में मेला समिति के सदस्यों ने भाग लिया और मेले से संबंधित अपने सुझाव भी दिए। बैठक के उपरांत जानकारी देते हुए मेला समिति अध्यक्ष ने बताया कि मंडी में अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 5 से 11 मार्च तक पड्डल मैदान में आयोजित किया जाएगा।

शहर में होगा 3 भव्य जलेबों का आयोजन

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान शहर में तीन भव्य जलेबों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देवी-देवताओं के साथ भारी संख्या में लोग मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि आज से ही आधिकारिक तौर पर 2019 में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले की तैयारियां शुरू हो गईं हैं तथा इस बार मुख्य रूप से विदेशों से आने वाले पर्यटकों को भी शिवरात्रि महोत्सव में शामिल करने का प्रयास किया जाएगा ताकि विदेशों से आए लोग भी हिमाचली संस्कृति से रू-ब-रू हो सकें और उन्हें प्राचीन देवी-देवताओं के बारे में भी जानने का अवसर मिल पाए।

मंडी के ऐतिहासिक पड्डल ग्राऊंड में ही मनाया जाएगा मेला

इसके साथ ही मेला समिति के अध्यक्ष ने बताया कि मेले का आयोजन हर वर्ष की भांति पड्डल के ऐतिहासिक मैदान में ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी मंडी में मैदान की अतिरिक्त व्यवस्था नहीं है और अगर मेले के स्थल में बदलाव करना होगा तो वह सभी लोगों की सहमति से किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेला समिति की इस बैठक में ए.डी.सी. राज ठाकुर, ए.डी.एम. राजीव कुमार, एस.डी.एम. सदर मदन कुमार, नगर परिषद की अध्यक्ष सुमन ठाकुर व मेला समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

 

Vijay