5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड अब आंगनबाड़ी केंद्र में बनाए जाएंगे

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 04:27 PM (IST)

सिहुंता : बाल विकास परियोजना कार्यालय चुवाड़ी के तहत आंगनबाड़ी केंद्र सिहुंता में महिला एवं शिशु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं को आई.सी.डी.एस. की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई तथा स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के बारे भी अवगत करवाया गया। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र सिहुंता प्रथम की कार्यकत्र्ता मिनाक्षी ठाकुर ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से महिला एवं शिशुओं के पोषण व स्वास्थ्य के संदर्भ में विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर गर्भवती महिलाओं सहित छोटे बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी परामर्श आंगनबाड़ी के माध्यम से दिया जाता है तथा पोषक आहार भी दिया जाता है जिसका महिलाओं को पूर्ण लाभ लेना चाहिए व अमल भी करना चाहिए।

इस दौरान उन्होंने मातृ वंदना योजना, बेटी है अनमोल योजना, माता शवरी योजना, बाल बालिका सुरक्षा योजना, मिशन इंद्रधनुष, घरेलू हिंसा आदि योजनाओं व विषयों बारे भी विस्तार से जानकारी प्रदान की। इन योजनाओं से जुडऩे की औपचारिकताओं बारे भी बताया गया। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों का वजन नियमित रूप से अभिभावक करवाएं ताकि बच्चों के शारीरिक विकास का समय-समय पर पता चल सके। उन्होंने कहा की 0 से 5 साल के शिशुओं के आधार कार्ड भी आंगनबाड़ी केंद्र सिहुंता प्रथम के यहां पर ही बनाए जाएंगे जिन शिशुओं के आधार कार्ड नहीं बने हैं वे आधार कार्ड बना सकते हैं।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य कार्यकर्ता सीमा देवी व हैल्थ सुपरवाइजर ऊषा देवी ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा जलजनित रोगों से बचने का विशेष रूप से आह्वान किया। इस दौरान ओ.आर.एस. घोल, एल्बैंडाजोल की दवाई, क्लोरीन पानी में डालने हेतु आयरन व कैल्शियम की गोलियां भी वितरीत की गईं तथा इनके उपयोग बारे जानकारी दी गई। इस अवसर पर शालापूर्व गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें आंगनबाड़ी केंद्र के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने भाग लिया। इस मौके पर आशा वर्कर अनिशा देवी सहित स्थानीय महिलाओं ने भाग लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News