Kangra: पौंग बांध में जल क्रीड़ा गतिविधियां बढ़ाने को होगा जिलास्तरीय सोसाइटी का गठन

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 06:27 PM (IST)

धर्मशाला (विवेक): पर्यटन राजधानी जिला कांगड़ा के तहत आते पर्यटन बिंदु पौंग बांध में जल क्रीड़ा गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक जिलास्तरीय सोसायटी का गठन किया जाएगा। इसको लेकर पंजीकरण प्रकिया चल रही है। जानकारी के अनुसार इस सोसाइटी को जिलास्तरीय जल क्रीड़ा सोसाइटी के नाम से जाना जाएगा।

इसमें जिला कांगड़ा उपायुक्त हेमराज वैरबा अध्यक्ष रहेंगे जबकि जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान बतौर सचिव इस सोसायटी का जिम्मा संभालेंगे। इस सोसायटी का उद्देश्य पौंग बांध के तहत आते क्षेत्र में जल क्रीड़ा गतिविधियों को बढ़ाने के साथ यहां पर्यटकों को आकर्षित करना रहेगा। इससे पौंग क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही होने के साथ क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के साधन भी खुलेंगे।

पौंग बांध में होती हैं गतिविधियां
पौंग बांध में मौजूदा समय में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों को आयोजित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त हर साल नवंबर से दिसंबर माह में हजारों की संख्या में यहां विदेशी परिंदों की चहल कदमी होती है। इस दौरान यहां वर्ड वाचिंग जैसी गतिविधियों का आयोजन भी किया जाता है। इसमें हजारों की संख्या में पर्यटकों को इन सुंदर पक्षियों को निहारने का मौका मिलता है।

सौर ऊर्जा से चलित हाउस बोट और शिकारे चलाने की है योजना
पौंग बांध में सौर ऊर्जा से चलित शिकारे और हाउस बोट चलाने की योजना भी योजना है। इसको लेकर राष्ट्रीय वन्यजीव अभ्यारण्य बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। अब केंद्र से मजूरी मिलने के बाद पौंग बांध में शिकारे चलाने की स्थिति साफ हो सकेगी।

उपनिदेशक जिला कांगड़ा विनय धीमान ने बताया कि पौंग बांध में जल क्रीड़ा गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक जिलास्तरीय सोसायटी का गठन किया जाएगा। इसको लेकर पंजीकरण प्रकिया चल रही है। इसके अध्यक्ष डीसी कांगड़ा रहेंगे जबकि सचिव के तौर पर वह खुद शामिल रहेंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News