विशेष सत्र में भाग लेंगे 93 पूर्व विधायक, 5 वर्तमान व 7 पूर्व सांसद : विपिन परमार

9/14/2021 11:37:37 PM

शिमला (कुलदीप): हिमाचल प्रदेश पूर्व राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह आयोजन की कड़ी के तहत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 सितम्बर को विधानसभा के विशेष सत्र को सुबह 11 बजे संबोधित करेंगे। विशेष सत्र में पक्ष-विपक्ष के वर्तमान 65 विधायकों के अलावा 93 पूर्व विधायक, 5 वर्तमान सांसद व 7 पूर्व सांसदों के भी भाग लेने की संभावना है। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सदन में अध्यक्ष आसान के पास प्रोटोकॉल के अनुसार उनके साथ राष्ट्रपति के अलावा राज्यपाल, मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष बैठेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री, वरिष्ठ नेता और वरिष्ठ पूर्व विधायक विशिष्ट दीर्घा तथा शेष पूर्व सांसद व पूर्व विधायक दर्शक दीर्घा में बैठेंगे। करीब 1 घंटे बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सदन से प्रस्थान करने के बाद डाॅ. वाईएस परमार विधानसभा पुस्तकालय में पूर्व मुख्यमंत्रियों व पूर्व विधायकों का सम्मान होगा, जिसमें वह अपने विचार भी व्यक्त करेंगे। विधानसभा परिसर को पूरी तरह से सैनेटाइज किया जाएगा तथा प्रवेश करने वाले सभी लोगों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।

इनको करवाना होगा आरटी-पीसीआर टैस्ट

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सत्र में भाग लेने वाले सभी वर्तमान 65 विधायकों को अपना आरटी-पीसीआर टैस्ट करवाना होगा। इसके अलावा 93 पूर्व विधायकों, लोकसभा व राज्यसभा के 5 वर्तमान सांसदों एवं 7 पूर्व सांसदों को भी यह टैस्ट अनिवार्य तौर पर करवाना होगा। टैस्ट करवाने के बाद ही ऐसे नेता विशेष सत्र में भाग लेने के अलावा राष्ट्रपति के साथ ग्रुप फोटो खिंचवा सकेंगे।

विशेष सत्र को लेकर आज सर्वदलीय बैठक

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि विशेष सत्र को लेकर बुधवार (15 सितम्बर) को सर्वदलीय बैठक होगी। इसमें संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री और माकपा विधायक राकेश सिंघा के भाग लेने की संभावना है।

विधानसभा परिसर में आंगतुकों को अनुमति नहीं

विधानसभा परिसर में आंगतुकों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। राष्ट्रपति भवन के निर्देशानुसार ही परिसर में सी.आई.डी. की तरफ से जारी पास के आधार पर प्रवेश की अनुमति मिलेगी। इसमें मीडिया के लिए भी 31 पास जारी किए जाएंगे।

16 को आएंगे राष्ट्रपति, 19 को होगी वापसी

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 सितम्बर को शिमला पहुंचेंगे। इसके बाद 17 को वह विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे तथा इसी दिन राजभवन में स्टेट डिनर का आयोजन किया जाएगा। वह 18 सितम्बर को इंडियन ऑडिट एंड अकाऊंट अकादमी शिमला के कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा 19 सितम्बर को वापस लौट जाएंगे। अपने दौरे के दौरान राष्ट्रपति शहर में किसी जगह भ्रमण पर भी जा सकते हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

static