17 वार्डों में 86 दावेदार, बागियों को मनाने में जुटे वरिष्ठ नेता

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 10:33 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज सैणी) : प्रदेश की दूसरी अहम नगर निगम धर्मशाला नगर निगम के 17 वार्डों में भाजपा-कांग्रेस पार्टी अधिकृत प्रत्याशियों सहित 86 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए हैं। निगम चुनाव में आजाद तौर पर पार्टी से ही नाराज होकर उतरे कार्यकर्ताओं को पार्टी सूत्र में पिरोने को लेकर अब वरिष्ठ नेताओं ने भी मोर्चा संभाल लिया है। प्रत्येक वार्ड में बागी बनकर उतरे भाजपा-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को मनाने के लिए जुगत भिड़ाना शुरू कर दिया है। बुधवार को नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया के समापन के बाद अब 2 दिनों तक पार्टी नेता नाराज होकर चुनाव लडने उतरे प्रत्याशियों को मनाने के लिए गुप्त मंत्रणाएं शुरू कर दी हैं। वहीं, इस बार तीसरे विकल्प के तौर पर आप पार्टी के प्रत्याशी भी दोनों अहम राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनौती बन चुके हैं। ऐसे में भाजपा-कांग्रेस धर्मशाला की हॉट सीट पर कब्जा जमाने को लेकर अपने ही नाराज कार्यकत्र्ताओं को मनाने में जुटी है। इसके लिए जहां भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने बुधवार को ही धर्मशाला में डेरा जमा दिया वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेतृत्व भी वीरवार से धर्मशाला में प्रचार को लेकर अपनी सक्रियता बढ़ाएगा।

अंदरूनी कलह भी हुई जगजाहिर

नगर निगम चुनाव में राजनीतिक पार्टियों की अंदरूनी कलह भी सामने आ रही है। भले ही पार्टियां एकजुट होकर इस चुनाव को जीतने के लिए सार्वजनिक मंच पर एक्का दिखा रहीं हों, लेकिन नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया के दौरान गुटबाजी भी सामने आई। पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी भी आजाद प्रत्याशी के नोमिनेशन फाईल करवाने के लिए पहुंचे थे। जिससे धर्मशाला में राजनीतिक पार्टियों के भीतर चल रही गुटबाजी भी सामने आई। ऐसे में अब धर्मशाला नगर निगम का दुर्ग फतेह करने को राजनीतिक दलों को इस कलह से भी पार पाना होगा।

2 वार्डों से 8-8 और 2 वार्डों से 7-7 ने भरे नामांकन

नगर निगम चुनाव 4 वार्डों में रोचक होगा। इन 4 वार्डों में ही 30 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने को लेकर नामांकन दाखिल किया है। हालांकि दस्तावेजों की जांच व छंटनी होनी है, लेकिन वार्ड में इतने उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने की चाह ने हैरान भी किया है। धर्मशाला के वार्ड नंबर 9 और 13 से सबसे अधिक 8-8 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए हैं। वहीं वार्ड 3 और 12 से 7-7 उम्मीदवारों ने दावेदारी पेश करते हुए पर्चे भरे हैं। इसके अलावा वार्ड 1, 2, 15 व 16 से 5-5, वार्ड 4, 5, 7 और 10 से 3-3 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए हैं। वहीं वार्ड 8, 11 और 17 से 4-4 प्रत्याशियों ने, जबकि वार्ड नंबर 6 और 14 से 6-6 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

धर्मशाला उप-चुनाव में किस्मत आजमाने वालों ने भी संभाला मोर्चा

धर्मशाला निगम चुनाव की रोचकता को बढ़ाने के लिए विधानसभा क्षेत्र उप-चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने वाले नेता भी राजनीतिक दलों को चुनौती देने के लिए डट गए हैं। उप-चुनाव के दौरान धर्मशाला निगम के जिन क्षेत्रों में वोट प्रतिशतता कम रही थी, उन क्षेत्रों में इन नेताओं द्वारा अपने मतों की पकड़ बनाने के लिए प्रत्याशियों का समर्थन देने की बात कही जा रही है। आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर इन निगम चुनावों में अपनी फील्ड तैयार करने के लिए आजाद उतरे प्रत्याशियों को अपने पाले में लाने के लिए नेताओं द्वारा भरसक प्रयास किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News