Shimla: राष्ट्रीय राजमार्ग-5 का 70 मीटर हिस्सा धंसा, किन्नौर का देश-दुनिया से कटा संपर्क

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 12:50 PM (IST)

रिकांगपिओ (कुलभूषण): जनजातीय जिला किन्नौर और सीमावर्ती इलाकों को जोड़ने वाला नैशनल हाईवे-5 निगुलसरी के पास सैक्टर 26 में हो रहा भूस्खलन जिले के लोगों के लिए नासूर बनता जा रहा है। मंगलवार को राष्ट्रीय राजमार्ग-5 का करीब 70 मीटर नैशनल हाईवे धंस गया। इस कारण समूचे जिले का संपर्क देश-दुनिया से कट गया है। जिले के हजारों लोग, पर्यटक और देश सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों के जवानों को आवाजाही करना मुश्किल हो गया है।

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण नैशनल हाईवे-5 पर निगुलसरी में भूस्खलन और भूमि धंसाव का सिलसिला अब जोर पकड़ने लगा है। हालांकि बीते दो दिनों से इस क्षेत्र में मौसम साफ बना हुआ है उसके बावजूद तरांडा की ओर से कई जगहों पर भूमिगत पानी निकल रहा है इसके कारण एनएच-5 धंसना शुरू हो गया है। प्राधिकरण के लिए भी परेशानियों का सबब बना हुआ है, जिसके कारण जिले में आने-जाने वाले लोग इस क्षेत्र में अपनी जान जोखिम में डालकर सफर कर रहे हैं, ऐसे में क्षेत्र के हजारों लोगों ने सरकार, प्रशासन और लोक निर्माण विभाग से एनएच के बंद होने की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग पलिंगी-छोटा कम्बा का निर्माण करने की मांग उठाई है।

गौर हो कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 से किन्नौर जिले के कल्पा, पूह और निचार खंड की 73 पंचायतों के हजारों लोग लाभान्वित होते हैं। वहीं सेना के जवान, आईटीबीपी सहित काजा-स्पीति के हजारों लोग इस एनएच से सफर करते हैं लेकिन किन्नौर जिले के निगुलसरी में बीते कई वर्षों से भूस्खलन का सिलसिला जारी है।  

एनएचएआई के कनिष्ठ अभियंता सतीश जोशी ने बताया कि करीब 70 मीटर एनएच धंस गया है। यहां नए सिरे से सड़क बनाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो बुधवार दोपहर के बाद तक ही एनएच को बहाल कर दिया जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News