हिमाचल की महत्वाकांक्षी योजना भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन की छठी सुरंग का शुभारंभ

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 12:01 AM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): हिमाचल प्रदेश की सबसे महत्वाकांक्षी योजना भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन की सबसे लंबी टनल का शुभारंभ चीफ प्रोजैक्ट मैनेजर रेलवे विकास निगम राजीव सोनी ने किया। इस मौके पर प्रोजैक्ट डायरैक्टर अशफाक हुसैन अंसारी, प्रोजैक्ट मैनेजर विक्रम सिंह चौहान, असिस्टैंट जनरल मैनेजर मुरली विशेष रूप से उपस्थित रहे। गौरतलब है कि इस योजना के तहत सात सुरंगों का कार्य चल रहा है, जिसमें से 6 सुरंगें बनकर तैयार हो चुकी हैं और यह छठी सुरंग 4 नंबर थी, जोकि सबसे लंबी सुरंग है। इस सुरंग की लंंबाई 750 मीटर है। इसे बनाने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें सुरंग में आ रहा पानी एक मुख्य चुनौती थी। इसके अलावा पहाड़ का कमजोर होना भी एक बहुत बड़ी चुनौती थी।

सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक मैक्स इन्फ्रा कंपनी ने इन महत्वपूर्ण सुरंगों के निर्माण में पूरी सेफ्टी के साथ काम किया है और अब तक कोई भी दुर्घटना नहीं घटी है। इस सुरंग के निर्माण में लगभग 24 महीने का समय लगा है, जबकि इसका कार्य सबसे पहले शुरू किया गया था। चीफ प्रोजैक्ट मैनेजर राजीव सोनी ने बताया कि अब तक बनाई गई सभी सुरंगों में इस सुरंग का निर्माण करना काफी चुनौतीपूर्ण रहा क्योंकि सुरंग में लगातार आ रहा पानी और कमजोर पहाड़ सुरंग के निर्माण कार्य में सबसे अधिक बाधा उत्पन्न कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उनके इंजीनियर और वर्कर ने यह चुनौतीपूर्ण कार्य करके दिखाया है, जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।

प्रोजैक्ट सेफ्टी मैनेजर आलोक रोशन ने कहा कि सभी सुरंगें जो अभी तक बनाई गई है उनमें यह सबसे चुनौतीपूर्ण यही टनल थी। इसमें लगभग 1 मिनट में 500 लीटर पानी चल रहा था, जिसे कंट्रोल करते हुए उन्हें कार्य करना पड़ा। उन्होंने बताया कि हमारे डिजाइनर और कंसंट्रेटर ने जो सावधानियां बरतने के लिए बोला उन्हें बराबर फॉलो करते हुए 15-15 मीटर के पैकेज में पाइप रोपिंग करते हुए उसका कार्य पूरा किया। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ एक ही टनल का कार्य बाकी बचा है जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News