19 से 21 तक 67936 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 10:32 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 19 से 21 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। शिमला जिले में 0 से 5 वर्ष तक के आयु वाले लगभग 67936 बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जाएगी। इस अभियान के तहत शिमला जिले में 710 बूथ बनाए जाएंगे, जिसमें 675 बूथ, 20 ट्रांजिट बूथ एवं 15 मोबाइल बूथ शामिल हैं। इस अभियान के सफ ल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स मीटिंग की बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने यह जानकारी दी। उन्होंने शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, पुलिस विभाग, हिमाचल पथ परिवहन निगम एवं समेकित बाल विकास सेवाएं के अधिकारियों को पल्स पोलियो अभियान के सफ ल आयोजन के लिए आपस में समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि पूरे जिले में अभियान के सफ ल आयोजन के लिए 2824 दल के सदस्यों की प्रतिनियुक्ति की गई हैं, इसके साथ 145 पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। उन्होंने बताया कि 0 से 5 वर्ष की उम्र वाले बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जाएगी। कोई भी बच्चा अभियान के तहत न छूटे, इसके लिए विभागों के साथ-साथ एन.जी.ओ. से भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने शिक्षा विभाग को स्कूल में बूथ लगाने के निर्देश दिए तथा पुलिस विभाग को विभिन्न जगहों पर लगने वाले ट्रांजिट बूथ पर पुलिस कर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए तथा एच.आर.टी.सी. को उन ट्रांजिट बूथों पर बसों को रोकने के निर्देश दिए ताकि कोई भी बच्चा न छूटे।

 अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला शिमला के सभी अभिभावकों से अपील की है कि 0 से 5 वर्ष तक के हर एक बच्चे को बूथ में पहुंचा कर दो बूंद पोलियो की अवश्य पिलाएं। शिमला शहरी में 0 से 5 वर्ष तक के आयु वाले लगभग 5092 बच्चे शामिल हैं, जिसके लिए शिमला शहरी में 41 बूथ बनाए जाएंगे जिसमें 33 बूथ, 5 ट्रांजिट बूथ पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, लक्क ड़ बाजार एवं नया पुलिस बैरियर एवं 3 मोबाइल बूथ शामिल हैं। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने उपस्थित अधिकारियों से सुझाव आमंत्रित किए तथा प्राप्त सुझावों पर गहन विचार-विमर्श किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News