Himachal: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 5481 पद खाली, जेबीटी के सबसे ज्यादा पद रिक्त

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 11:16 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 5481 पद खाली चल रहे हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार प्रदेश में जेबीटी के सबसे ज्यादा पद खाली हैं। स्कूलों में जेबीटी के 4457 पद खाली हैं। हालांकि शिक्षा विभाग ने कमीशन के तहत शिक्षकों के 2200 पद भरने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इस बारे हमीरपुर राज्य चयन आयोग को पत्र भी लिखा गया है। फिलहाल सरकारी स्कूलों में टीजीटी नॉन-मेडिकल, पीजीटी बायोलॉजी, पीजीटी फिजिक्स के पद खाली पड़े हैं। 

इस दौरान टीजीटी मेडिकल के 531, टीजीटी मेडिकल के 261, पीजीटी बायोलॉजी के 91, पीजीटी फिजिक्स के पद खाली हैं। विभाग की मानें तो मानसून सत्र के बाद कार्यालयों में डैपुटेशन पर तैनात शिक्षकों को स्कूलों में भेजा जाएगा। लगभग 3 हजार ऐसे शिक्षकों की सूची विभाग ने तैयार कर दी है। विभाग ने बाहरी राज्यों में डैपुटेशन पर गए शिक्षकों का भी रिकाॅर्ड भी तैयार कर दिया है। 
सूत्रों की मानें तो शिक्षा विभाग सरकार से अनुमति लेकर डैपुटेशन पर गए शिक्षकों को वापस बुलाएगा। 

उधर, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर का कहना है कि स्कूलों में जेबीटी व टीजीटी को नियुक्ति दे दी गई है। इससे कई स्कूलों में शिक्षकों के खाली पद भर दिए गए हैं। इस दौरान शिक्षकों के करीब 2200 पदों को भरने के लिए कमीशन को पत्र लिखा गया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News