ऊना में बाढ़ से 5 प्रवासी मजदूरों की मौत, तीन शव बरामद

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 11:17 AM (IST)

धर्मशाला: स्थानीय नाले में बाढ़ के कारण ऊना जिले के बाथू बाथरी औद्योगिक क्षेत्र को 100 करोड़ रुपये से अधिक की क्षति हुई। सूत्रों ने बताया कि पूरी रात भारी बारिश के बाद ऊना के बाथू बथरी इलाके में स्थानीय नाले में अचानक बाढ़ आ गई। नदी के पास एक झुग्गी बस्ती में रहने वाले लगभग पांच प्रवासी मजदूरों की बाढ़ में फंसने से मौत हो गई। खबर लिखे जाने तक ऊना जिला प्रशासन ने तीन शव निकाले थे। नाले के किनारे स्थित औद्योगिक इकाइयों में पानी घुस गया और बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ। सूत्रों ने कहा. सबसे ज्यादा नुकसान वर्धमान इंडस्ट्रीज, प्रीतिका ऑटो इंडस्ट्रीज, उपहार केबल और एस्कॉन इंडस्ट्री में हुआ। इसके अलावा, कई छोटे पैमाने की इकाइयां अचानक आई बाढ़ में अदिनांकित थीं।

प्रभावित औद्योगिक क्षेत्र में पहुंचे संयुक्त निदेशक उद्योग, अंशुल धीमान ने कहा कि बाथू बथरी नदी में अचानक आई बाढ़ से क्षेत्र में सार्वजनिक और निजी बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ है। ''बाथू बाथरी में करीब 100 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है औद्योगिक क्षेत्र हम प्रभावित औद्योगिक क्षेत्रों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं,'' उन्होंने कहा। धीमान ने यह भी कहा कि बाढ़ में पांच लोगों की मौत हो गई। मृतक बाथू बथरी नदी के किनारे झुग्गी बस्ती में रहने वाले प्रवासी मजदूर थे। राकेश कौशल, टाहलीवाल के अध्यक्ष बाथू बाथरी औद्योगिक संघ ने कहा कि स्थानीय नाले में अचानक आई बाढ़ के बाद क्षेत्र की कई औद्योगिक इकाइयों में पानी भर जाने से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा, ''हम मांग कर रहे थे कि औद्योगिक क्षेत्र से गुजरने वाले बाथू बाथरी नाले को चैनलाइज किया जाना चाहिए। हालाँकि क्षेत्र में स्वान नदी की अधिकांश सहायक नदियों को चैनलाइज़ किया गया है, लेकिन औद्योगिक क्षेत्र में नालों को चैनलाइज़ नहीं किया गया है। हम सरकार से फिर से मांग कर रहे हैं कि बाथू बाथरी नाले को चैनलाइज़ किया जाए ताकि ऐसी कोई घटना न हो भविष्य में ऐसा होगा,'' उन्होंने कहा। कौशल ने यह भी आरोप लगाया कि क्षेत्र में अवैध खनन के कारण स्थानीय नदी ने अपना मार्ग बदल दिया है। बाथू बथरी क्षेत्र उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के विधानसभा क्षेत्र में आता है। पूछे जाने पर, अग्निहोत्री ने कहा कि एनडीआरएफ की टीमें काम कर रही हैं बचाव कार्य में मदद करने का अनुरोध किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News