हमीरपुर में कार से मिला 5.5 किलो सोना, कीमत 2.14 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 12:15 PM (IST)

हमीरपुर : एक्साइज विभाग ने पंजाब के एक कारोबारी से बिना बिल और टैक्स का करीब साढ़े पांच किलोग्राम सोना पकड़ा है। जिसकी बाजार में कीमत 2 करोड़ 14 लाख रुपये आंकी गई हैं शुक्रवार दोपहर तक सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद एक्साइज विभाग ने पौने तेरह लाख रुपये जुर्माना वसूल कर कारोबारी को यह सोना सुपुर्द कर दिया। इससे पहले, वर्ष 2011 में हमीरपुर जिला के उपमंडल नादौन में एक्साइज विभाग ने चार किलोग्राम सोना पकड़ा था, जिसकी तत्कालीन कीमत एक करोड़ से अधिक आंकी गई थी। 

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को राज्य कर एवं आबकारी विभाग का एक निरीक्षण दल नियमित चेकिंग के लिए सुजानपुर में जगह-जगह जांच कर रहा थां निरीक्षण दल का नेतृत्व असिस्टेंट कमिश्नर राज्य कर व आबकारी चेतराम ठाकुर कर रहे थें उनके साथ टीम में राज्य कर व आबकारी अधिकारी नितिन गुप्ता, कुलदीप ठाकुर, मनोज ठाकुर तथा चालक विधि चंद सम्मिलित रहे।

कार को जांच के लिए रोका

हिमाचल नंबर की एक कार को चेकिंग के लिए रोका गया। इस कार में अमृतसर पंजाब निवासी एक व्यक्ति सवार था। तलाशी के दौरान कार के भीतर रखे बैग से 5.5 किलोग्राम स्वर्ण आभूषण पाए गए। इस व्यक्ति को इस खेप के संबंध में जीएसटी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार समुचित बिल या अन्य अभिलेख दिखाने को कहा गया, जिसे वह दिखाने में असमर्थ रहा। निरीक्षण प्राधिकारी ने जीएसटी एक्ट के प्रावधान अनुसार कार्रवाई करते हुए आभूषणों की खेप का मूल्यांकन 2 करोड़ 14 लाख 50 हजार रुपये आंकां अमृतसर के इस व्यापारी से आभूषणों की बाजार कीमत के अनुसार 12 लाख 87 हजार रुपये की राशि जुर्माना के रूप में वसूली गई। इस राशि को सरकारी कोष में प्राप्त किया जा चुका है।

यह बोले अधिकारी

हमीरपुर जिला के राज्य कर व आबकारी उपायुक्त नविंद्र सिंह ने इस कार्रवाई की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि जीएसटी के प्रावधानों के अनुसार कारोबारी को कम जुर्माना लगा है, लेकिन, अगर वैट नियमों के अनुसार, आंकलन किया जाता तो यह जुर्माना राशि 52 लाख रुपये बनती थी। इससे पूर्व बीते माह एक्साइज विभाग ने भोटा में 25 किलोग्राम चांदी और भोरंज के बस्सी में एक किलोग्राम सोना पकड़ा था। विभाग की इस कार्रवाई से सोने का अवैध धंधा करने वाले कारोबारियों में हड़कंप है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News