हैरिटेज लुक में नजर आएंगी लोअर बाजार व राम बाजार में MC की 400 दुकानें

Thursday, Aug 29, 2019 - 11:18 AM (IST)

शिमला (वंदना): स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत नगर निगम विदेशों की तर्ज पर लोअर बाजार व राम बाजार में अपनी 400 दुकानों का स्वरूप बदलने जा रहा है, इस योजना के तहत यहां पर प्री-फैबरिक स्ट्रक्चर दुकानें बनाने की योजना तैयार की गई है खास बात यह होगी कि लोअर बाजार व राम बाजार में बनने वाली इन दुकानों का लुक पूरी तरह से हैरिटेज होगा, स्मार्ट सिटी कंपनी ने इन दुकानों का आर्किटैक्चर हैरिटेज शैली का तैयार किया है जो देखने में बेहद ही खूबसूरत होगा। इससे एम.सी की सभी दुकानों का स्ट्रक्चर एक जैसा होगा जो देखने वालों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बनेगा। मौजूदा समय में लोअर बाजार व राम बाजार में नगर निगम की सालों पुरानी दुकानें हैं जिन्हें एम.सी. ने किराए पर कारोबारियों को दे रखा है।  

स्मार्ट सिटी कंपनी का कहना है कि लोअर बाजार व राम बाजार की दुकानों को दोबारा से प्री-फैबरिक स्ट्रक्चर में तैयार किया जाएगा इसके निर्माण के लिए विशेष डिजाइन तैयार किया जा रहा है। पहाड़ों की रानी की खूबसूरती को बढ़ाने व शिमला के हैरिटेज महत्व को बरकरार रखते हुए दुकानों के स्ट्रक्चर का तैयार किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि जल्द ही लोअर बाजार व राम बाजार में प्री-फैबरिक स्ट्रक्चर के लिए कवायद शुरू की जाएगी। कंपनी विदेशों की तर्ज पर शिमला में इस तरह की दुकानें बनाने जा रही हैं। शहर में नगर निगम की 987 दुकानें हैं जिन्हें एम.सी. ने किराए पर दे रखा है।

पार्किंग व कवर्ड फुटपाथ का होना है निर्माण

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत शिमला में पार्किंग आई.जी.एम.सी. से संजौली तक कवर्ड फुटपाथ का निर्माण किया जाना है। कंपनी का कहना है कि पी.एम.सी. की तैनाती होने तक संबंधित विभागों के सहयोग से पाइपलाइन में चयनित किए गए विकास कार्यों को पूरा किया जाएगा, इसके बाद प्रोजैक्ट की डी.पी.आर. तैयार की जा सकेगी। वहीं शहर में जगह-जगह एक्सलेटर भी स्थापित किए जाएंगे जिसके लिए स्थान चिन्हित किए जा रहे हैं। इसके अलावा स्मार्ट सिटी के तहत शहर के कोर एरिया में अडंर ग्राऊंड डस्टबिन भी स्थापित करने की योजना है प्रारंभिक चरण में इस शहर के कोर एरिया में लगाया जाएगा। इसके अलावा रिज के साथ व लोकल बस स्टैंड में ई-टॉयलेट स्थापित किए जाएंगे।

2905.97 करोड़ का तैयार किया है प्लान

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के लिए शिमला शहर को स्मार्ट बनाने के लिए 2905.97 करोड़ का प्लान तैयार किया है। इसके तहत आम जनता को तमाम वह सुविधाएं मिलेंगी जो कि एक स्मार्ट शहर में होती हैं, लेकिन अभी तक प्रोजैक्ट के लिए पी.एम.सी. की तैनाती नहीं की गई है।

क्या बोले प्रबंध निदेशक

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के प्रबंध निदेशक पंकज राय ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत नगर निगम की लोअर बाजार व राम बाजार में करीबन 400 दुकानों को हैरिटेज लुक प्रदान किया जाएगा इसके तहत प्री-फैबरिक स्ट्रक्चर की दुकानें बनाई जाएंगी इसमें दुकानों को आर्किटैक्चर पूरी तरह से हैरिटेज रहेगा, कंपनी इसका डिजाइन तैयार कर रही है। 

Ekta