43  प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों पर गिरी गाज, MC ने दिया 3 हफ्ते का अल्टीमेटम

Friday, Nov 29, 2019 - 11:14 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राजधानी शिमला में नगर निगम के लाखों रुपए के प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों का अब बिजली-पानी कटेगा। एम.सी. लाखों रुपए के 43 टैक्स डिफाल्टरों को सैक्शन 121 के तहत नोटिस जारी करने जा रहा है। इसके तहत अब टैक्स न देने पर संपत्ति अटैच नहीं होगी बल्कि सीधे डिफाल्टर का बिजली, पानी व सीवरेज का कनैक्शन काट दिया जाएगा। नगर निगम ने इन डिफाल्टरों को 3 हफ्ते का अल्टीमेटम दिया है। निर्धारित समय के भीतर यदि डिफाल्टर टैक्स का भुगतान नहीं करेगा तो इसके बाद नगर निगम आगामी कार्रवाई करेगा। 

वीरवार को नगर निगम आयुक्त पंकज राय ने कर शाखा के अधिकारियों के साथ टैक्स रिकवरी को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान शहर के बड़े 43 डिफाल्टरों का बिजली-पानी काटने को नोटिस जारी करने के आदेश दिए गए हैं ताकि डिफाल्टरों से रिकवरी हो सके। एम.सी. के पास मौजूदा समय में 3,155 संपत्ति कर डिफाल्टर हैं जिनमें से 43 ऐसे हैं जिनसे लाखों रुपए टैक्स वसूला जाना है जबकि शेष लोगों से हजारों रुपए की रिकवरी की जानी है। बैठक में सभी डिफाल्टरों से रिकवरी सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। डिफाल्टरों का बिजली-पानी काटने को लेकर एम.सी. ने निगम एक्ट 1994 में संशोधन किया है। इसके तहत ही निगम टैक्स का भुगतान न करने वाले डिफाल्टरों पर शिकंजा कस रहा है। डिफाल्टरों से एम.सी. को करीब 7 करोड़ रुपए की वसूली करनी है।

टैक्स इंस्पैक्टरों को फील्ड में उतरकर करनी होगी रिकवरी

नगर निगम ने टैक्स शाखा के टैक्स इंस्पैक्टरों को फील्ड में उतरकर डिफाल्टरों से वसूली करने के आदेश दिए हैं ताकि सालों से जिन्होंने एम.सी. को टैक्स का भुगतान नहीं किया है उनसे रिकवरी की जा सके, वहीं जिन लोगों ने टैक्स असैसमैंट फार्म नहीं भरा है उनके टैक्स की असैसमैंट करने के निर्देश दिए हैं ताकि टैक्स चोरी करने वालों से वसूली की जा सके। कई मामले ऐसे आए हैं जिनमें कई लोगों द्वारा टैक्स चोरी की जा रही है। ऐसे लोगों पर अब शिकंजा कसने की तैयारी कर ली गई है।

Edited By

Simpy Khanna