शहरी निकाय चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे 23 पंचायत के मतदाता

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 01:19 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव और शहरी निकाय चुनाव होने वाले है। एक ओर जहां प्रदेश के पंचायत चुनाव में कई पंचायत प्रधान पहली बार चुने जाएंगे वहीं करीब 23 पंचायतों के मतदाता पहली बार होने वाले शहरी निकाय चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे। हिमाचल की कुल 389 नई पंचायतों में प्रधान पहली बार चुने जाएंगे। इस बार कुल 412 नई पंचायतों का गठन किया गया था। इनमें से राज्य में शहरी निकाय में 23 पंचायतें शामिल की गई हैं। इन पंचायतों के वोटर पहली बार शहरी निकायों के चुनाव में मतदान करेंगे।

राज्य में पिछली बाहर नगर निगम धर्मशाला में कुल 17 पंचायतें शामिल की गई थीं। इसके बाद कुल 3226 पंचायतों के चुनाव कराए गए थे। इस बार कुल 389 नई पंचायतें गठित की गई हैं। इनको मिलाने के बाद राज्य में कुल पंचायतों की संख्या बढ़कर 3615 तक पहुंच गई है। तीन नए नगर निगमों, नगर परिषद और नगर पंचायतों में 23 पंचायत क्षेत्र शामिल हुए हैं। 

इन  389  नई पंचायतों के गठन के बाद जिलों में पंचायतों की संख्या बढ़ने के साथ वार्डों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इन पंचायतों के गठन के बाद जिलों में पंचायतें, पंचायतों के वार्डज पंचायत समिति के वार्डों और जिला परिषद के वार्डों की संख्या इस प्रकार रहेगी। राज्य के 12 जिलों में कुल 3615 पंचायतें हो गई हैं। इन पंचायतों के कुल वार्ड 21384 रहेंगे। इसके अलावा पंचायत समिति के वार्डों की संख्या  1792 और जिला परिषदों के वार्डों की संख्या 249 रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News