हिमाचल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, टैक्सी-बसों के 2106 रूट परमिट मंजूर

Saturday, Nov 23, 2019 - 11:32 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार ने हिमाचल में टैक्सी-मैक्सी व बसों के 2106 रूट परमिट को मंजूरी दी है। यह मंजूरी परिवहन विभाग में आयोजित स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (एसटीए) की बैठक में दी गई। बैठक में सबसे अधिक मोटर कैब के 1153 रूट परमिट मंजूर किए हैं। इसके अतिरिक्त 795 रूट परमिट मैक्सी कैब के रूट परमिट और 158 रूट परमिट कॉन्ट्रैक्ट कैरिज, ऑल इंडिया रूट परमिट, कॉन्ट्रैक्ट बस और स्कूल बसों के रूट परमिट मंजूर किए हैं। शनिवार को परिवहन निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया व सचिव राज्य परिवहन प्राधिकरण सुनील शर्मा की अध्यक्षता में हुई एसटीए की बैठक में विभिन्न रूट परमिट के प्रस्ताव लगाए गए। इसमें सभी लोगों के दस्तावेज सही पाए गए और रूट परमिट जारी किए गए। परमिट स्वीकृ त होने के बाद अब उन्हें रूट का आबंटन होगा।

हजारों बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार, ओवरलोडिंग से मिलेगी निजात

हिमाचल में रूट परमिट जारी करने से जहां प्रदेश में ओवरलोडिंग से निजात मिल सकेगी, वहीं इससे हजारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बैठक में टैक्सी-मैक्सी सहित वोल्वो के ऑल इंडिया कॉन्ट्रैक्ट कैरेज परमिट को भी मंजूरी दी गई है। वहीं स्कूल बसों के रूट परमिट भी जारी किए हंै। जिससे स्कूलों के लिए अधिक बसें चलेंगी और स्कूली बच्चे स्कूल बसों में आराम से घर पहुंचेंगे।

ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चलाई जाएंगी टैक्सी-मैक्सी कैब

प्रदेश में बसों की कमी और साल दर साल बढ़ रही सवारियों को देखते हुए टैक्सी-मैक्सी कैब को ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चलाया जाएगा। जिससे लोगों को भी सुविधाएं मिलेंगी। सचिव राज्य परिवहन प्राधिकरण सुनील शर्मा ने बताया कि एसटीए की बैठक में 2106 रूट परमिट को मंजूरी दी है। बैठक में लाए गए तकरीबन सभी मामलों को स्वीकृति दी गई है। परमिट स्वीकृत होने के बाद रूट आबंटित किए जाएंगे। वहीं सबसे खास बात यह रहेगी कि इससे युवाओं को भी रोजगार मिलेगा।

Vijay