पीएम की रैली में 2000 पुलिस जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा, सीसीटीवी और ड्रोन से होगी निगरानी

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 09:46 PM (IST)

15 सैक्टरों में बांटा शहर व कार्यक्रम स्थल, कार्यक्रम के दौरान घरों की छतों पर चढ़ने की मनाही
मंडी (अनिल शर्मा):
प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर मंडी में 27 दिसम्बर को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रैली को लेकर पुलिस ने शहर की सुरक्षा व्यवस्था और टै्रफिक प्लान को लेकर प्लान तैयार किया है। सुरक्षा व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए हैलीपैड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक 11 सैक्टर बनाए गए हैं जबकि ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शहर को 4 सैक्टरों में बांटा गया है, जहां 1500 पुलिस जवान, 200 होमगार्ड, 200 सीआईडी व 100 अन्य जवान पहरा दे रहे हैं। इसके साथ ही सीसीटीवी, 5 ड्रोन, डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ते व मैटल डिटैक्टर आदि से लगातार निगरानी की जा रही है।

रैली में इन चीजों के साथ नहीं आ सकेंगे लोग

शनिवार को प्रैस वार्ता में एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि जो मास्क नहीं लगाएंगे उन्हें कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा, वहीं अपने साथ बैग, पानी की बोतल, इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ कार्यक्रम स्थल में आने की मनाही रहेगी। शहर के 5 किलोमीटर दायरे में व्यक्तिगत या कंपनी आदि के ड्रोन पर रोक रहेगी जबकि सुरक्षा से संबंधित 5 ड्रोन शहर के चक्कर लगाते रहेंगे। पड्डल मैदान के आसपास के घरों की छतों पर चढ़ने पर मनाही रहेगी।

पानी की बाेतल बाहर से न लाएं, कार्यक्रम स्थल में बेहतर व्यवस्था

कार्यक्रम स्थल में पानी की बोतल न लाने के निर्देश दिए गए हैं जबकि पानी की बेहतर व्यवस्था कार्यक्रम स्थल में होगी। बाहर से लाई गई बोतल के साथ अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके साथ ही किसी भी प्रकार के डिब्बे आदि पर भी प्रतिबंध रहेगा। जो लोग बसों में आ रहे हैं, उन्हें एक-दूसरे का नंबर लेकर साथ रहना होगा ताकि जाते समय सभी को एक साथ बस में बैठाया जा सके। जब तक बस भरेगी नहीं, उसे रिलीज नहीं किया जाएगा। ऑटो वालों के लिए भी व्यवस्था की गई है, लेकिन इन्हें शहर में पार्क करने की इजाजत नहीं होगी।

अलग-अलग क्षेत्रों से आए वाहनों के लिए यहां होगी पार्किंग व्यवस्था

लाहौल-स्पीति, कुल्लू-मनाली, बालीचौकी, सराज व पंडोह की तरफ से आने वाली गाडिय़ां भ्यूली चौक पर सवारियां उतारेंगी और यू-टर्न लेकर बंद्रावणी में पार्क होंगी। वापसी में बसें भ्यूली चौक में आकर सवारियां अपनी-अपनी गाड़ियों में बिठाएंगे। चम्बा, कांगड़ा, जोगिंद्रनगर, पधर व कटौला की तरफ से आने वाली गाडिय़ां नए विक्टोरिया पुल के पास सवारियां उतारेंगी और पुल के दाहिनी तरफ ब्यास नदी के किनारे पार्क होंगी। वापसी में नए विक्टोरिया पुल के पास से ही सवारियां अपनी-अपनी गाड़ियों में बैठेंगी। सुंदरनगर, नेरचौक, गागल, रिवालसर, कोटली व तल्याहड़ की तरफ से आने वाली सभी गाड़ियां ट्रक यूनियन (बाईपास) के पास सवारियां उतारेंगी। यहां से यू-टर्न लेकर सब्जी मंडी की तरफ नए बाईपास के पास पार्क होंगी और वापसी में पुल घराट से सवारियां अपनी-अपनी गाड़ियों में बिठाएंगे। कोटली वाया सदयाणा, बीर-लाग व बाड़ी-गुमाणू की तरफ की गाडिय़ां स्कोडी पुल चौक के पास सवारियां उतारेंगी और वापस जाकर तल्याहड़ में पार्क होंगी। वापसी पर स्कोडी पुल चौक के पास से सवारियां गाड़ियों में बैठेंगी। वहीं वीवीआईपी गाड़ियां जोगिंद्र जिमखाना के पास पार्क होंगी। सभी छोटी गाड़ियां बीडीओ कार्यालय, हिमाचल होमगार्ड ग्राऊंड भ्यूली व गुरुद्वारा पड्डल में होंगी। ट्रैक्टर, माजदा, ट्रक व मालवाहक वाहनों का शहर में प्रात: 6 बजे से शाम 8 तक प्रवेश वर्जित रहेगा। 

अस्थायी बस ठहराव व एकतरफा यातायात व्यवस्था

बाड़ी गुमाणू, बीर लॉग व कोटली की तरफ जाने वाली बसें निर्धारित रूट से पूर्व की भांति नए सुकेती पुल से होकर चलेेंगी, जिनका ठहराव महामृत्युंजय मंदिर तथा स्कोड़ी पुल पर कुछ क्षणों के लिए सवारियों को चढ़ाने-उतारने के लिए रहेगा। जिला अस्पताल की ओर से आने वाली बसें स्कोड़ी पुल पर सवारियां उतारेंगी। इसके अतिरिक्त कोई भी बस इसके अतिरिक्त शहर में नहीं रुकेगी। जेलरोड होते हुए वाया तल्याहड़, कैहनवाल चौक होते हुए पुलघराट की ओर होगा। टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड के पास व सड़क पर कोई भी गाड़ी पार्क नहीं होगी तथा न ही पुलिस लाइन व विश्वकर्मा मंदिर के बाहर सड़क पर कोई भी थ्री व्हीलर पार्क होंगे। सरकाघाट, रिवालसर से मंडी व वाया जेलरोड होकर मंडी आने वाली बसें व अन्य वाहन तल्याहड़ बाईपास से होकर कैहनवाल चौक, पुलघराट से होते हुए मंडी की ओर आएंगे। रामनगर प्रताप होटल से कैहनवाल चौक तक (दोपहिया वाहनों के अलावा) एकतरफा वाहन व्यवस्था पुलघराट से वाया रामनगर प्रताप होटल की तरफ होगी। विश्वकर्मा मंदिर से रामनगर की तरफ चौपहिया वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा।

एम्बुलैंस, रोगी वाहन को आपातकाल के लिए छूट

पुराने सुकेती पुल से पुराने बस अड्डे की तरफ एकतरफा यातायात व्यवस्था होगी। विक्टोरिया पुल के लिए भी वाहनों का आवागमन एकतरफा होगा जो गांधी चौक वाया चौहाट्टा-समखेतर होते हुए विक्टोरिया पुल से बाहर को होगा। एम्बुलैंस, आपातकालीन रोगी वाहन व कानून व्यवस्था के लिए तैनात पुलिस वाहनों के लिए उपरोक्त एकतरफा मार्गों में आने-जाने के लिए 24 घंटे की छूट होगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News