सुक्खू सरकार ने पलटा अपना फैसला, मंडी व कांगड़ा में बंद किए 2 साइबर थाने फिर खोले

Thursday, Feb 23, 2023 - 06:22 PM (IST)

शिमला (रमेश सिंगटा): सुक्खू सरकार ने अपना एक और फैसला पलट दिया है। अब बंद किए गए रेंज स्तर के 2 साइबर थाने फिर से खोल दिए हैं। मंडी और कांगड़ा में पुलिस रेंज स्तर के 2 थाने पिछले ही वर्ष तत्कालीन जयराम सरकार ने खोले थे। राज्य सरकार ने तब 2 नए साइबर थानों के लिए (13-13) 26 पद सृजित किए थे। इनमें 1-1 पद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 2-2 इंस्पेक्टर, 3-3 हैड कांस्टेबल और 7-7 पद कांस्टेबल के थे लेकिन सत्ता में आते ही कांग्रेस सरकार ने इन दोनों क्रियाशील थानों को डिनोटिफाई कर दिया था। सरकार ने 600 से अधिक संस्थानों को जल्दबाजी में बंद कर दिया था लेकिन इनमें से 2 थाने नए सिरे से नोटिफाई कर दिए हैं। इस संबंध में गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। 

अब हिमाचल में होंगे साइबर के कुल 3 थाने
हिमाचल में अब साइबर क्राईम के मामलों को और अधिक प्रभावी तरीके से जांचा जा सकेगा। अब राज्यस में कुल तीन थाने होंगे। तीनों को जिलों का आबंटन कर दिया है। पहले से मौजूद राज्य स्तरीय साइबर थाना पिछले साल रेंज स्तर में तब्दील हो गया था। इसे राज्य पुलिस मुख्यालय से कसुम्पटी में सीआईडी के राज्य मुख्यालय के पास शिफ्ट किया गया। यह वहीं से संचालित हो रहा है। अभी इसे बीएसएनएल के किराए के भवन में स्थान दिया है। अभी सरकार को कार्यालय का किराया नहीं देना होता था। हालांकि अभी इस थाने के स्टाफ के पास कोई भी बुनियादी सुविधा तक नहीं है। तीनों थाने एसपी साइबर क्राइम के अधीन कार्य करेंगे।

किस थाने के तहत कौन से जिले आएंगे
शिमला के आईजी रेंज स्तर के थाने के अधीन शिमला, सोलन, किन्नौर, सिरमौर, पुलिस जिला बद्दी आ रहे हैं। सैंट्रल रेंज मंडी के तहत खुलने वाले थाने के अधीन मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति जिला आएंगे। नाॅर्दर्न रेंज के थाने के अधीन कांगड़ा, चम्बा, ऊना व नूरपुर आएंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay