भारी ब्लास्टिंग को लेकर न्यायालय जाएंगे ग्रामीण

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2016 - 12:00 AM (IST)

बिलासपुर: एक सीमैंट कम्पनी के खनन क्षेत्र में भारी ब्लास्टिंग से साथ लगते गांव कुनणू और बलोह की जनता में रोष है। ग्रामीणों का कहना है कि इस  समस्या से उन्होंने कई बार स्थानीय विधायक और जिला प्रशासन को भी अवगत करवाया। कई बार विधायक ने इस क्षेत्र का दौरा भी किया और आश्वासन दिया कि कंपनी से बात कर खनन क्षेत्र में कंपनी द्वारा नियमों को दरकिनार कर की जा रही भारी ब्लास्टिंग पर पूर्ण विराम लगाएंगे परंतु समस्या जस की तस बनी हुई है।

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि कंपनी प्रबंधन द्वारा माइङ्क्षनग क्षेत्र में अपनाए जा रहे मनमाने रवैये को लेकर उनका गुस्सा बर्दाश्त से बाहर हो चुका है। इस समस्या को लेकर पूर्व जिला परिषद सदस्य बसंत राम संधू ने कहा कि कंपनी द्वारा खनन क्षेत्र में की जा रही भारी ब्लास्टिंग से जहां मकान गिरने की कगार पर हैं, वहीं घर में बीमार पड़े बुजुर्ग भी ब्लास्टिंग के दौरान सहम जाते हैं। उन्होंने गत सप्ताह खनन क्षेत्र के निकट गांव का दौरा भी किया और मकानों में पड़ी दरारों को देखा, वहीं गांव के बुजुर्गों ने बताया कि इस भारी ब्लास्टिंग से उनकी सांसें अचानक ही थम जाएंगी।

 

वार्ड सदस्य सुनील गौतम, भुवनेश और पंजगाई गांव के रविकांत, अरविंद व विशाल भारद्वाज सहित अन्य युवाओं का कहना है कि कंपनी माइनिं क्षेत्र में हो रही भारी ब्लास्टिंग से माइनिंग क्षेत्र से लगभग 5 किलोमीटर तक एरिया प्रभावित हो रहा है। धौनकोठी पंचायत प्रधान सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि यदि कंपनी ने ब्लास्टिंग को लेकर नियमों को दरकिनार कर अपनी मनमानी को नहीं रोका तो स्थानीय जनता एवं युवा वर्ग को मजबूरन कंपनी की मनमानी को रोकने के लिए कंपनी गेट पर धरना देना पड़ेगा और कंपनी के तानाशाही रवैये के खिलाफ  कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News