उद्योग में हो रहा था यह गैर कानूनी काम, आबकारी विभाग ने कसा शिकंजा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 18, 2017 - 12:56 AM (IST)

सोलन: आबकारी व कराधान विभाग के दक्षिणी प्रवर्तन क्षेत्र परवाणु की टीम ने जिला सिरमौर के दुर्गम क्षेत्र में गैर-कानूनी तरीके से शराब का उत्पादन व बेचने वाले उद्योग को सीज कर दिया है। विभाग ने इस संयंत्र पर ताला जड़ कर बाहर पहरा बिठा दिया है। आबकारी एवं कराधान आयुक्त आर. सेलवम के निर्देश पर विभाग ने यह कार्रवाई की है। इस उद्योग द्वारा गैर-कानूनी ढंग से शराब का उत्पादन कर देश के दूसरे राज्यों में बेचा जा रहा था। 

मोबाइल फोन और इंटरनैट भी नहीं करते काम
विभाग की मानें तो शराब का यह संयंत्र सिरमौर जिले के एक ऐसे दुर्गम क्षेत्र में स्थित है जहां पहुंचना आम आदमी के बस की बात नहीं है। यहां तक कि मोबाइल फोन और इंटरनैट भी यहां काम नहीं करते। इस संयंत्र से कच्चा माल हिमाचल प्रदेश में लाना और निर्मित शराब प्रदेश से बाहर भेजना इसलिए आसान है क्योंकि आबकारी विभाग का कोई भी बैरियर इसके रास्ते में नहीं पड़ता और यह संयंत्र हरियाणा की सीमा से मात्र कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रात भर चली कार्रवाई
पिछले सप्ताह दक्षिणी प्रर्वतन क्षेत्र, परवाणु की एक टीम को पांवटा साहिब के एक गांव में इसी संयंत्र द्वारा निर्मित गैर-कानूनी शराब मिली थी। इससे पूर्व भी इसी उद्योग द्वारा तैयार की गई शराब अरुणाचल प्रदेश में पकड़ी गई थी जिसको लेकर पांवटा पुलिस में मामला दर्ज है। इन तथ्यों का संज्ञान लेते हुए दक्षिणी प्रवर्तन क्षेत्र परवाणु द्वारा इस संयंत्र का औचक निरीक्षण किया गया जो रात भर चला।

चौंकाने वाले हुए खुलासे 
निरीक्षण में चौंकाने वाले खुलासे हुए। संयंत्र में 933 बल्क लीटर गैर कानूनी ई.एन.ए. मिला, जिससे लगभग 125 देसी शराब की पेटियां बनाई जा सकती थीं। इसके अलावा इस संयंत्र में 110 देसी शराब की पेटियां अलग से बरामद की गई हैं जिनका उत्पादन गैर कानूनी तरीके से हुआ था। यही नहीं संयंत्र में 1013 पेटियां अंग्रेजी शराब की भी पाई गईं जोकि अरुणाचल प्रदेश के लिए बनाई गई थी। इस पर न तो कोई बैच नम्बर अंकित था और न ही उनके उत्पादन से संबंधित कोई रिकार्ड या तारीख थी। 

दूसरे राज्यों में भेजी जा रही शराब की खेप
विभागीय जांच में पता चला कि इस संयंत्र में गैर कानूनी शराब का उत्पादन व बिक्री एक आम बात थी। नारायणगढ़ पुलिस द्वारा भी इसी संयंत्र से निर्मित 1042 शराब की पेटियां 9 मई को पकड़ी थीं जिस पर आबकारी व कराधान विभाग, हरियाणा ने भारी भरकम जुर्माना लगाया था। इसी प्रकार इसी संयंत्र में निर्मित शराब कुछ माह पूर्व राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित बिलाड़ा पुलिस स्टेशन द्वारा भी पकड़ी गई थी, जोकि संभवत: गुजरात ले जाई जा रही थी। 

ये रहे जांच टीम में शामिल
दक्षिणी प्रवर्तन क्षेत्र परवाणु की विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने जांच में अहम भूमिका निभाई उनमें आबकारी व कराधान अधिकारी अमित शोष्टा, तुलसी राम राणा, आबकारी एवं कराधान निरीक्षक दल में कुलदीप शर्मा, रूपिन्द्र सिंह, मनोज सचदेवा, दीप चंद, हैड कांस्टेबल, नरेन्द्र कुमार, करनैल सिंह, विभागीय कर्मचारी भजन सिंह, मोहर सिंह व बुधीराम शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News