टैक्स न चुकाना पड़ा भारी, 25 उद्योगों की बिजली कट

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 09:44 AM (IST)

परवाणु: परवाणु में उद्योगों को समय पर टैक्स न चुकाना भारी पड़ा है। शनिवार को ऐसे 25 डिफाल्टर उद्योगों के बिजली के कनैक्शन काट दिए गए, जिन्होंने नगर परिषद परवाणु को समय पर अपना टैक्स नहीं चुकाया है। शनिवार को बिजली बोर्ड की इस कार्रवाई से उद्योगों में हड़कंप मच गया। बिजली बोर्ड के कर्मचारी सुबह से ही कार्रवाई को अंजाम देने में लगे रहे और देर शाम तक करीब 25 डिफाल्टर उद्योगों के कनैक्शन काटे गए। 


12 उद्योगों की कटेगी बिजली
नगर परिषद परवाणु को समय पर टैक्स न चुकाने वाले करीब 37 डिफाल्टर उद्योगों की लिस्ट जारी हुई है, जिसमें से शेष बचे 12 उद्योगों के बिजली कनैक्शन रविवार को काटे जाएंगे। 


पंजाब केसरी की मुहिम का दिखा असर
शहर में चूल्हा उद्योगों पर कार्रवाई करने के मामले में पंजाब केसरी की मुहिम का असर देखने को मिला है। पंजाब केसरी ने लगातार इस शहर में प्रदूषण की समस्या को उठाया था। 


कर्मचारियों को उद्योग ढूंढने में हुई मुश्किल 
37 डिफाल्टर उद्योगों के बिजली के कनैक्शन काटने के आदेश जारी होने के बाद शनिवार को बिजली बोर्ड के कर्मचारी जब कनैक्शन काटने पहुंचे तो उन्हें उद्योग ढूंढने में काफी मुश्किलें हुईं। जिन उद्योगों का पता दिया गया था वह उद्योग वहां पर मौजूद नहीं थे। इस कारण देर शाम तक 25 कनैक्शन ही काटे गए। 


सोमवार को हिमुडा काटेगी पानी के कनैक्शन
नगर परिषद द्वारा डिफाल्टर उद्योगों की सूची कोर्ट में पेश करने के बाद हिमुडा को भी 37 डिफाल्टरों की एक सूची मिली है, जिसमें सभी के पानी के कनैक्शन काटने के आदेश मिले हैं। बिजली बोर्ड की कार्रवाई के बाद अब सोमवार को हिमुडा की कार्रवाई भी देखने को मिलेगी। 


कोर्ट में 79 डिफाल्टर उद्योगों की लिस्ट पेश की है
शहर में पर्यावरण के साथ हो रहे खिलवाड़ के मामले में पहले हाईकोर्ट ने नगर परिषद परवाणु को फटकार लगाई थी और पर्यावरण के साथ खिलवाड़ करने वाले करीब 9 उद्योगों के साथ नगर परिषद परवाणु के बिजली के कनैक्शन काट दिए थे। इसके बाद नगर परिषद अपना पक्ष लेकर 5 दिसम्बर को हाईकोर्ट से पहुंची थी। नगर परिषद का पक्ष सुनने के बाद हाईकोर्ट से दोबारा से नगर परिषद को बिजली के कनैक्शन लगाने की मंजूरी मिली थी। इसी दौरान नगर परिषद ने हाईकोर्ट में समय पर टैक्स न चुकाने वाले करीब 79 डिफाल्टर उद्योगों की लिस्ट पेश की थी, जिस पर हाईकोर्ट ने कड़ा संज्ञान लेते हुए 2 दिन तक टैक्स न जमा करने वाले उद्योगों के बिजली-पानी के कनैक्शन काटने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद करीब 21 उद्योगों ने टैक्स जमा करवा दिया था। 8 दिसम्बर को 37 डिफाल्टर उद्योगों के बिजली के कनैक्शन काटने के आदेश जारी हुए थे। 


14 चूल्हा उद्योगों पर गिरी है गाज 
शहर में पर्यावरण के साथ खिलवाड़ करने वाले चूल्हा उद्योगों पर भी गाज गिर गई। शुक्रवार को प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ओर से नोटिस मिलने के बाद 14 चूल्हा उद्योगों के बिजली के कनैक्शन काटे गए। शहर में चूल्हा उद्योग के खिलाफ यह पहली व सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News